मात्र 2 रुपये में वाईफाई देगी ये कंपनी, जियो को मिलेगी कड़ी टक्कर

इस साल की शुरुआत में सरकारी एजेंसी सी-डॉट की तरफ से कहा गया कि सरकार छोटे दुकान और रेहड़ी में वाईफाई डिवाइस लगाने की तैयारी कर रही है. फिलहाल ऐसा कुछ होता नहीं दिख रहा है. लेकिन इससे पहले वाईफाई डब्बा आ चुका है जो सरकारी नहीं बल्कि प्राइवेट है. जियो के आने के बाद से डेटा सस्ता हो गया है और टेलीकॉम कंपनियां कम कीमत पर ज्यादा डेटा दे रही हैं.

जियो को टक्कर देने के लिए 2 रुपये में वाईफाई देगी ये कंपनीबंगलुरू की एक स्टार्टअप है जिसका नाम ही वाईफाई डब्बा है. लगभग एक साल पुरानी यह कंपनी का मानना है कि भारत में अभी भी डेटा महंगा है. कंपनी का कहना है, ‘हमें यकीन है की जियो लॉन्च होने के बाद भी भारत में डेटा की कीमतें ज्यादा हैं और अभी भी डेटा सस्ते करने का मौका है. हम इसे और भी सस्ता करना चाहते हैं’

यह स्टार्टअप के कुछ डेटा प्लान हैं जिसकी शुरुआती कीमत 2 रुपये है. 2 रुपये में 100MB डेटा मिलेगा . इसके अलावा 10 रुपये का भी प्लान है जिसमें 500MB डेटा मिलेगा. 20 रुपये में 1GB डेटा मिलेगा. तीनों पैक्स की वैलिडिटी 24 घंटे की ही है. जियो की बात करें तो वो 19 रुपये में अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग के साथ 0.15GB डेटा देती है और इसकी भी वैलिडिटी एक दिन ही है.

यह डेटा पैक लोकल चाय दुकान या बैकरी पर उपलब्ध होगा. फिलहाल ये सिर्फ बंगलुरू में ही है. टोकन देखने में वैसा ही है जैसा पहले आप अपने मोबाइल में कार्ड से टॉप अप कराते थे. इसे स्क्रैच करना है और कोड दर्ज करना है. कंपनी का पेज खुलेगा और यहां लॉग इन आईडी और पासवर्ड डालना है. इसके बाद आप लॉग इन कर सकते हैं. वैलिडिटी या डेटा खत्म होते ही आप लॉग आउट हो जाएंगे.

कैसे काम करता है ये वाईफाई डब्बा

दरअसल वाईफाई डब्बा एक इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है जो फाइबर ऑप्टिक्स के जरिए इंटरनेट देती है. इन राउटर्स को किराना स्टोर्स में लगाया जाता है. कंपनी के मुताबिक 100-200 मीटर के रेडियस में 50Mbps की स्पीड से इंटरनेट दिया जाता है. इस स्टार्टअप ने फिलहाल 350 राउटर्स लगाए हैं और कंपनी का दावा है कि इसके 1,800 कनेक्शन रिक्वेस्ट वेटिंग में हैं. इसके लिए वाईफाई डब्बा ने लोकल केबल ऑपरेटर्स के साथ पार्टनर्शिप की है.

You May Also Like

English News