मानव संसाधन विकास मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, ‘स्‍वस्‍थ बच्‍चे स्‍वस्‍थ भारत’ स्‍कीम की शुरुआत…

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ‘स्‍वस्‍थ बच्‍चे स्‍वस्‍थ भारत’ स्‍कीम की शुरुआत कर दी है. ये स्‍कीम केंद्रीय विद्यालय स्‍कूलों के लिए होगी. इसके तहत केंद्रीय विद्यालयों में पढ़ने वाले 12 लाख छात्रों के स्‍वास्‍थ्‍य पर फोकस किया जाएगा.मानव संसाधन विकास मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, 'स्‍वस्‍थ बच्‍चे स्‍वस्‍थ भारत' स्‍कीम की शुरुआत...अभी अभी: पूर्व रेल मंत्री पवन बंसल के घर पर INCOME TAX ने मारा छापा…

इस मौके पर जावड़ेकर ने कहा कि बच्‍चे को अच्‍छी शिक्षा तब तक नहीं दी जा सकती जब तक कि वे स्वस्थ ना हों, इसलिए ये कार्यक्रम उनके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के लिए तैयार किया गया है.

गौरतलब है कि ये कार्यक्रम केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा तैयार की गई एक बहुत बड़ी योजना है.  अब इसके अंतर्गत KV के 12 लाख छात्रों के लिए फिजिकल हेल्थ और फिटनेस प्रोफाइल कार्ड तैयार किया जाएगा. जावड़ेकर ने इस प्रोफाइल कार्ड को भी लॉन्‍च किया.

क्‍या मिलेंगी सुविधाएं 

इसके तहत सभी उम्र के बच्‍चों की हेल्‍थ का एक रिपोर्ट कार्ड बनाया जाएगा. जिससे बच्‍चों की हेल्‍थ को लेकर सभी एलर्ट रह सकें. साथ ही बच्‍चों को प्रतिदिन 1 घंटे खेलने के लिए प्रोत्‍साहित किया जाएगा.

You May Also Like

English News