मानसून और स्टेट बैंक के नतीजों पर झूम जायेगा भारतीय शेयर बाजार?

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को एशियाई शेयर बाजारों में बढ़त के साथ शुरुआत देखने को मिली. जापान के शेयर मार्केट निक्केई के साथ-साथ चीन के हांग कांग स्टॉक एक्सचेंज पर भी 0.25 से 0.40 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार देखने को मिल रहा है. इसके अलावा भारतीय बाजार खुलने से पहले प्रमुख एशियाई इंडेक्स एसजीएक्स निफ्टी 27.5 अंक यानि 0.3 फीसदी की बढ़त के साथ 9,445.5 के स्तर पर कारोबार करता देखा गया. एशयाई बाजार में इस तेजी के सहारे सेंसेक्स ने हफ्ते के पहले दिन के कारोबार की शुरुआत 140 अंकों की बढ़त के साथ 30,328 के स्तर पर की है.ये भी पढ़े: बड़ी खुशखबरी: Airtel की SIM पर 1 साल के लिए फ्री इंटरनेट और कॉल ऑफर फ्री…

शेयर बाजारों में इस सप्ताह विशेष शेयर आधारित गतिविधियां देखने को मिलेंगी. विशेषग्यों का कहना है कि सप्ताह के दौरान भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और हिंदुस्तान यूनिलीवर जैसी बड़ी कंपनियों के नतीजों से बाजार की दिशा तय होगी. इसके अलावा मौसम विभाग द्वारा अच्छे मानसून के संकेत से भी बाजार में खरीदारी देखने को मिल सकती है.

महंगाई के दबाव में शेयर बाजार

सोमवार को बाजार औद्योगिक उत्पादन और मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर भी प्रतिक्रिया दे सकता है. ये आंकड़े शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद आए थे. आम्रपाली आद्या ट्रेडिंग एंड इन्वेस्टमेंट्स के निदेशक एवं शोध प्रमुख अबनीष कुमार सुधांशु ने कहा, हमारा मानना है कि बाजार पहले ही उंचे स्तर पर है और यह और आगे जाएगा. हमें कंपनियों के बेहतर नतीजों तथा बैंकों की गैर निष्पादित आस्तियों (एनपीए) के लिए कुछ सकारात्मक खबरों की जरूरत है.

हावी रहेगी मुनाफावसूली

ट्रेड स्मार्ट ऑनलाइन के संस्थापक निदेशक विजय सिंघानिया ने कहा कि निकट भविष्य में वैश्विक स्तर पर किसी प्रमुख घटनाक्रम के अभाव में हमें इस सप्ताह शेयर आधारित गतिविधियां देखने को मिलेंगी. उन्होंने कहा, फिलहाल बाजार में मुनाफावसूली की स्थिति है और नियमित अंतराल पर इसमें कुछ सुस्ती आती है. हालांकि, विशेष शेयर आधारित गतिविधियां जारी रहेंगी. निकट भविष्य में हमें किसी तरह के बड़े करेक्शन की संभावना नजर नहीं आती.

SBI समेत इन कंपनियों के आएंगे नतीजे

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और हिंदुस्तान यूनिलीवर जैसी टॉप कंपनियों के अलावा इस सप्ताह कई प्रमुख कंपनियों मसलन पंजाब नेशनल बैंक, टाटा स्टील, हिंदुस्तान यूनिलीवर, बजाज ऑटो, बैंक ऑफ बड़ौदा और टाटा पावर के नतीजे आने हैं. खासतौर पर एसबीआई के नतीजों पर बाजार की नजर रहेगी.

कोटक सिक्योरिटीज की पीसीजी रिसर्च की उपाध्यक्ष टीना विरमानी ने कहा कि फिलहाल बाजार उचित मूल्यांकन पर है. ऐसे में आगे चलकर कंपनियों के मुनाफे में स्थिरता जरूरी है. उन्होंने कहा, नतीजों के मोर्चे पर किसी तरह की निराशा और परिदृश्य से मुनाफावसूली की स्थिति बन सकती है.

पिछले सप्ताह ये थी शेयर बाजार की चाल

बीते सप्ताह बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 329.35 अंक या 1.10 फीसदी चढ़ था. वहीं नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 115.60 अंक या 1.24 फीसदी की बढ़त में रहा. इस सप्ताह कोई वैश्विक घटनाक्रम नहीं होने के कारण बाजार सीमित दायरे में रहेगा. बाजार में कुछ शेयर आधारित गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. वृहद मोर्चे पर औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर मार्च में घटकर 2.7 प्रतिशत रही है, जो एक साल पहले समान अवधि में 5.5 फीसदी थी. वहीं थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति अप्रैल में घटकर 3.85 फीसदी के चार महीने के निचले स्तर पर आ गई है.

You May Also Like

English News