मार्केट नहीं घर का बना फेसपैक का करें इस्तेमाल, देखिए चेहरे की सुंदरता का कमाल

हमारा चेहरा हमारी पहचान होता है। हमें सबसे ज्‍यादा अपने चेहरे से प्‍यार होता है। मार्केट में जितनी भी क्रीम और फेसपैक उपलब्‍ध होते हैं।हम वो सब इस्‍तेमाल करते हैं जिससे हमारी त्‍वचा और निखर के सामने आए। स्‍वस्‍थ्‍य त्‍वचा हमें अलग ही खुशी देती है।

मार्केट नहीं घर का बना फेसपैक का करें इस्तेमाल, देखिए चेहरे की सुंदरता का कमाल

सर्दियों में त्‍वचा का ज्‍यादा ख्‍याल रखना पड़ता है। इस मौसम में त्‍वचा बहुत जल्‍द रूखी होने लगती है। कहीं शादी या पार्टी में जाना हो तो इसके निखार के लिए हम मार्केट के फेस पैक का इस्‍तेमाल करते हैं। हम इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं कि इसमें मौजूद केमिकल हमारे चेहरे को नुकसान पहुंचाएंगे। इसलिए आज हम आपके लिए हेल्‍दी और सेफ्टी तरीका लेकर आए हैं, घर में ही फेसपैक बनाने का।

नारियल पानी स्‍वस्‍थ्‍य सेहत और मुहांसों के लिए बेस्‍ट, ट्राई करके देखें

ऐसे बनाएं फेसपैक-

अंडा

अंडा एक फेस पैक साबित हो सकता है। इसकी जर्दी को फेंटकर चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं। 20 मिनट बाद सूख जाने पर चेहरा धुल लें। इससे मुंहासे दूर होते हैं।

अंडे की जर्दी और सफेद हिस्‍सा को अच्‍छे से फेंटकर चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाने से झुर्रियां दूर होती हैं।

थकावट की वजह से आंखों में सूजन आ जाती है। अंडे के सफेद हिस्‍से की हल्‍की परत को सूजी हुई आंखों के नीचे लगाएं और सूख जाने पर धुल दें आपको राहत मिलेगी।

स्मार्ट फोन का यूज करने वाले हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

आपको इससे आराम मिलेगा।

पत्‍ता गोभी

पत्तागोभी में एंटी-आक्सीडेंट और फेटोकेमिकल्स अच्‍छी मात्रा में होते हैं। ये चेहरे के कील, मुंहासे, दाग, धब्‍बे और छाइयों को दूर करने में मददगार होती है।

इसे साफ पानी में उबालकर, उसे ठंडा कर लें। उससे चेहरे को धुलें। ऐसा करने से चेहरा साफ, नर्म और सुंदर होता है।

शहद

शहद और संतरे के रस का पेस्ट बनाकर चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं। सूख जाने पर सादे पानी से चेहरा धुल लें। ऐसा करने से चेहरा मॉइसचराज हो जाता है और दाग-धब्‍बे भी दूर होते हैं।

 हल्‍दी का निखार

एक चम्‍मच शहद, एक चम्‍मच दही और चुटकी भर हल्‍दी का पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को फेस पैक की तरह 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। आयली स्किन वाले लोगों के लिए ये बहुत फायदेमंद होती है। इसे हाथ और पैर में भी लगा सकते हैं। इससे रंग भी साफ होता है।

खिलें गुलाब की तरह

आधा चम्‍मच शहद, एक चम्‍मच गुलाब जल और मिल्‍क पाउडर का पेस्‍ट बनाकर फेसपैक की तरह लगाएं। 20 मिनट बाद इसके सूखने पर चेहरा धूल लें। आप ताजा मेहसूस करेंगी। गुलाब जल के नाम की तरह आपका चेहरा गुलाब की तरह खिला-खिला दिखेगा।

इससे झुर्रियां, काले घेरे और मुंहासे दूर होंगे। चेहरे की खूबसूरती बढ़ेगी।

मेयोनीज से मसाज

ब्रेड पर लगा कर खाने वाली मेयोनीज चेहरे के लिए भी काम की चीज है। 15 मिनट तक इससे चेहरे पर मसाज करें, फिर सादे पानी से चेहरा धुल लें। इससे आपके चेहरे का रूखापन दूर होगा।

गाजर

गाजर के इतने फायदे हैं कि आप गिनते-गिनते थक जाएं। जितना ये खाने में लाभदायक होती है उतना ही चेहरे पर लगाने से भी फायदा होता है।

गाजर को कद्दूकस कर लें। घिसी हुई गाजर को चेहरे पर लगाएं। फेस पैक की तरह इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और सूखने पर सादे पानी से चेहरा धुल लें। चेहरे के दाग, धब्‍बे और मुंहासे दूर होंगे।

 

You May Also Like

English News