लाल मिर्च बनी दर्दनिवारक दिलाएगी टखनों के दर्द से मुक्ति

मिर्च खाना बच्चों का खेल नहीं है, जरा सी असावधानी और आंख, नाक और कान समेत पूरा मुंह लाल कर देती है यह करामाती चीज। ऐसा नहीं है कि यह सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि इसमें कई जबरदस्त औषधीय गुण भी हैं। एक ताजा शोध में विशेषज्ञों ने मिर्च से दर्दनिवारक बनाने का दावा किया है, जो घुटनों के दर्द से मुक्ति दिलाएगा।

लाल मिर्च बनी दर्दनिवारक दिलाएगी टखनों के दर्द से मुक्तिघर की फालतू चीज़ें आपके ऐसे भी काम आ सकती हैं, एक बार ट्राई जरूर क

एक प्रमुख दवा निर्माता कंपनी ने मिर्च के पौधे से ट्रांस कैप्सेसिन तत्व निकालने का दावा किया है, जो दर्द देने वाले फाइबर को निष्क्रिय कर देता है। यह दवा दर्द की जगह पर इंजेक्शन के जरिये दी जाएगी। खास बात यह है कि दवा की एक खुराक लेने के बाद मरीज को छह माह के लिए राहत मिल जाएगी। इस दवा का परीक्षण घुटनों में ऑस्टियोआर्थराइटिस के 175 जटिल मरीजों पर किया गया। 

इस बीमारी में कार्टिलेज को क्षति होती है, साथ ही दर्द, सूजन और शरीर का वह जोड़ लगभग निष्क्रिय हो जाता है। अध्ययन के दौरान एकत्र आंकड़ों में कहा गया है कि जिन मरीजों को मिर्च के तत्व ट्रांस कैप्सेसिन से बनी दवा दी गई उन्हें दर्द में काफी राहत महसूस हुई। इसके साथ ही उनके घुटनों की अकड़न भी कम हुई और अगले 24 हफ्ते के लिए उनका चलना-फिरना सामान्य रहा।

 

You May Also Like

English News