मीठा नहीं इस बार तीज को बनाए कुछ यूं चटपटा…

इंडियन फेस्टिवल की बात हो और लजीज पकवानों की बात न हो ऐसा तो ही नहीं सकता। भारत में किसी भी फेस्टिवल के आते ही घर में पकवान बनने शुरु हो जाते हैं जिसे बच्चे ,जवान और बूढ़े बड़े चाव से खाते हैं।मीठा नहीं इस बार तीज को बनाए कुछ यूं चटपटा...खर्राटे आना बंद हो जाएंगे, अगर करेंगे ये 2 योग…

आज हरियाली तीज का त्योहार मनाया जा रहा है और हर घर में लजीज पकवानों की झड़ी लगी हुई है लेकिन इस बार इस खास मौके पर कुछ अलग डिशेज बनाकर आप अपनों को खुश कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आखिर इस खास दिन को किन पकवानों से बनाएं चटपटा। 

फ्रेंच फ्राइज
फ्रेंच फ्राइज बनाने के लिए सबसे पहले आलुओं को छीलकर धो लें। अब उन्हें लम्बे और पतले टुकड़ो में काटे। जब आलू कट जाये तो कढ़ाई में तेज गैस पर तेल गर्म करे और जब तेल गर्म हो जाये तो आलुओं को तेल में डाल कर धीमी गैस पर ब्राउन होने तक तले। जब आलू सुनहरे हो जाये तो टिशू पेपर पर निकालकर काली मिर्च व नमक डाले और टोमेटो सॉस के साथ सर्व करे।

शाही टुकड़ा
शाही टुकड़ा दूध और मेवों से बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए दूध में शक्कर डालकर तब तक उबालें जब तक दूध आधा न हो जाए। इसमें मावा और केसर मिलाकर आंच से उतार लें। एक दूसरे पैन में घी गरम करके ब्रेड को फ्राई कर लें। फिर इसे उबले हुए दूध में डालें। इसे प्लेट में निकालकर काजू और पिस्ता से गार्निश करके फ्रिज में आधे घंटे के लिए रखें। ठंडा होने पर सर्व करें।

सूखी अरबी की सब्जी 
व्रत में सूखे आलू, सूखी अरबी की सब्जी बहुत बनाई जाती है। सूखी अरबी बनाने के लिए सबसे पहले सबसे पहले धीमी आंच में एक पैन में तेल गर्म करने के लिए रखें। तेल के गर्म होते ही इसमें अरबी डालकर कड़छी से चलाते हुए सुनहरा होने तक भून लें और आंच बंद कर दें। 
अब एक दूसरे पैन में तेल गर्म करने के लिए रखें। जैसे ही तेल गर्म हो जाए इसमें अजवाइन, धनिया पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें और भून लें। मसालों के भुनते ही इसमें अरबी डालकर इसे सभी मसालों, नमक और अमचूर पाउडर के साथ अच्छे से मिक्स कर लें। सूखी अरबी तैयार है। धनिया पत्ती से गार्निश कर सर्व करें।

अखरोट-लहसुन रायता​
 धीमी आंच में एक पैन में अखरोट को हल्का भून लें। एक बाउल में दही, लाल मिर्च पाउडर, काला नमक, चीनी, हरी मिर्च और लहसुन का पेस्ट डालकर अच्छे से फेंटें। दही में अब कुछ अखरोट डालते हुए दोबारा अच्छे से फेंट लें और कुछ गार्निशिंग के लिए भी अलग रख दें। दोबारा धीमी आंच में एक पैन में तेल गर्म करने के लिए रखें। तेल के गर्म होते ही अजवाइन डालकर हल्का भून लें और रायते में मिलाएं।तैयार है अखरोट-गार्लिक का रायता। अखरोट के टुकड़े और धनियापत्ती से गार्निश कर सर्व करें।
 

loading...

You May Also Like

English News