मुंबई बना विश्व का 12वां सबसे अमीर शहर, पेरिस, फ्रैंकफर्ट जैसे शहरों को छोड़ा पीछे…

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई ने अमीर शहरों की सूची में फ्रांस की राजधानी पेरिस और जर्मनी के फाइनेंशियल हब फ्रैंकफर्ट को पछाड़ते हुए 12वां स्थान हासिल किया है। मुबई वासियो के पास 950 अरब डॉलर की अकूत संपत्ति है। मुंबई बना विश्व का 12वां सबसे अमीर शहर, पेरिस, फ्रैंकफर्ट जैसे शहरों को छोड़ा पीछे...13वें नंबर पर है टोरंटो
न्यू वर्ल्ड वेल्थ द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार मुंबई के बाद टोरंटो का स्थान है जहां के वासियों के पास 944 बिलियन डॉलर वेल्थ है। वहीं फ्रैंकफर्ट शहर की वेल्थ 912 और पेरिस की 860 बिलियन डॉलर है। कुल वेल्थ में उस शहर के व्यक्तियों द्वारा कमाई का लिया जाता है।

इसमें सभी व्यक्तियों की संपत्ति जैसे कि प्रॉपर्टी, कैश, इक्विटी, बिजनेस में योगदान जैसी चीजों को जोड़ा जाता है। साथ ही उधारी को भी घटाया जाता है। हालांकि इसमें सरकार की तरफ से दिए गए फंड को शामिल नहीं किया जाता है। 

28 व्यक्तियों के पास है एक बिलियन डॉलर से ज्यादा की वेल्थ

मुंबई विश्व के उन टॉप 10 देशों में भी शामिल है जहां पर एक बिलियन से ज्यादा लोग रहते हैं। वहीं इस शहर में 28 ऐसे व्यक्ति हैं, जिनके पास एक बिलियन डॉलर से ज्यादा की वेल्थ है। अकेले मुंबई की कुल वेल्थ 950 बिलियन डॉलर से ज्यादा है। इस शहर में ही विश्व का 12वां सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज भी शामिल है। इस शहर में वित्तीय कारोबार, रियल एस्टेट और मीडिया प्रमुख बिजनेस में शामिल हैं। 

पहले नंबर पर है न्यूयॉर्क
इस लिस्ट में पहले नंबर पर अमेरिका का शहर न्यूयॉर्क है। शहर की कुल वेल्थ 3 ट्रिलियन यूएस डॉलर है। दूसरे नंबर पर लंदन (2.7 ट्रिलियन डॉलर) तीसरे नंबर पर टोक्यो (2.5 ट्रिलियन डॉलर) और चौथे पर सैनफ्रांसिस्को (2.3 ट्रिलियन डॉलर )शामिल हैं।

इसके बाद बीजिंग, शंघाई, लॉस एंजेलिस, हांगकांग, सिडनी, सिंगापुर और शिकागो का नंबर आता है। टॉप 15 शहरों में वेल्थ के मामले में पिछले 10 सालों में सबसे तेजी से बढ़ने वाले शहरों में सैन फ्रांसिस्को, बीजिंग, शंघाई, मुंबई और सिडनी हैं। 

You May Also Like

English News