मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज की मार्केट कैप पहुंची 6 लाख करोड़ रुपये के पार, बने एशिया के सबसे अमीर शख्स

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। बुधवार को सेंसेक्स के बंद होने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज की मार्केट कैप 6 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गई थी, जिसके चलते मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में करीब 2.73 करोड़ रुपये हो गई। मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज की मार्केट कैप पहुंची 6 लाख करोड़ रुपये के पार, बने एशिया के सबसे अमीर शख्सतेज रफ़्तार ट्रेन के अचानक ब्रेक लगाये जाने से गाड़ी में सवार यात्रियों में मचा हड़कंप…

चीन के इस शख्स को पछाड़ा
फोर्ब्स की ओर से रियल टाइम बिलियनर्स की लिस्ट में 42.1 अरब डॉलर यानी करीब 27,18,20,33,40000 रुपये (2718अरब 20 करोड़ 33 लाख 40हजार) की संपत्ति के साथ चीन के हुइ का यान को पछाड़कर एशिया में अमीरों की लिस्ट में टॉप पर पहुंच गए हैं।  

दुनिया के 14वें सबसे अमीर शख्स
चीन के एवरग्रैंडे ग्रुप के चेयरमैन हुइ का यान की संपत्ति 1.28 बिलियन डॉलर घटकर 40.6 अरब डॉलर हो गई है। फिलहाल दुनिया के अमीरों की सूची में अंबानी 14वें स्थान पर हैं। 
यह सूची कारोबारियों की स्टॉक होल्डिंग और रियल टाइम एसेट्स के आधार पर तैयार की गई है।

साल 2017 में मुकेश अंबानी की संपत्ति में बड़ा उछाल आया है। इयर-टू-डेट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में 75 पर्सेंट का इजाफा हुआ है।

जियो  बना सोने की अंडा देने वाली मुर्गी

रिपोर्ट के अनुसार, जियो के कारण कंपनी मार्केट में डेट भी 15 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया है। अभी तक मुकेश अंबानी जियो में 31 बिलियन डॉलर का निवेश कर चुके हैं। हालांकि कंपनी की 90 फीसदी कमाई पेट्रोकेमिकल, रिफाइनिंग से हो रही है। इसके अलावा रिटेल, मीडिया और नेचुरल गैस के उत्खनन में भी कमाई जारी है। 

कंपनी के लिए जियो एक सोने का अंडा देने वाली मुर्गी साबित हुआ है। कंपनी को अनुमान है कि वो अगले दशक में काफी बढ़ेगा और देश के टेलिकॉम मार्केट में राज करेगा।

10 साल से टॉप पर मुकेश अंबानी
फोर्ब्स मैगजीन ने 2017 की 100 सबसे अमीर भारतीयों की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी लगातार 10वें साल भी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं। उनकी संपत्ति 38 अरब डॉलर यानी करीब 2.5 लाख करोड़ रुपये आंकी गई है। पिछले एक साल के दौरान मुकेश अंबानी की संपत्ति में 15.3 अरब डॉलर यानी 67 फीसदी का इजाफा हुआ है।

लिस्ट में दूसरे नंबर पर विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी हैं, वहीं तीसरे स्थान पर हिंदुजा ब्रदर्स हैं। अजीम प्रेमजी की संपत्ति 19 अरब डॉलर, जबकि हिंदुजा ब्रदर्स की संपत्ति 18.4 अरब डॉलर आंकी गई है। अजीम प्रेमजी ने पिछले साल की तुलना में दो स्थान की छलांग लगाई है।

दवा बनाने वाली कंपनी सन फार्मा के दिलीप सांघवी 12.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ नौवें स्थान पर रहे हैं। वह पिछले साल की सूची में दूसरे स्थान पर थे। जबकि मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी अमीरों की सूची में काफी नीचे 45वें स्थान पर रहे हैं। उनकी संपत्ति 3.15 अरब डॉलर आंकी गई है। पिछले साल वह 32वें और 2015 में 29वें स्थान पर थे। आर्थिक सुस्ती के बावजूद भी शीर्ष 100 अमीर लोगों की संपत्ति में 26 फीसदी का इजाफा हुआ है।  

You May Also Like

English News