अपनी सरकार के लिए करिए ये छोटा सा काम, घर बैठे मिलेंगे 35 हजार रूपये

नई दिल्ली: अपनी सरकार के लिए करिए ये छोटा सा काम, घर बैठे मिलेंगे 35 हजार रूपये , आप किसी गांव, पंचायत या कस्‍बे में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास अच्छा मौका है।

अपनी सरकार के लिए करिए ये छोटा सा काम, घर बैठे मिलेंगे 35 हजार रूपये

मजदूरी करने मां का ध्‍यान जब 12 साल की बेटी के शरीर पर गया, बोली ऐ कैसे?

सरकार ने पिछले साल टारगेट तय किया था कि देश भर में 1.6 लाख नए कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) खोले जाएं। जिसके तहत इसका लगातार विस्तार किया जा रहा है।
 
ऐसे में कॉमन सर्विस सेंटर पर सिर्फ 2 से 2.5 लाख रुपए का इन्वेस्‍टमेंट करके 20 से 35 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। सरकार ने कॉमन सर्विस सेंटर पर प्रोडक्ट सेल करने के ऑप्शन भी बढ़ा दिए है। हाल ही में इरडा ने सेंटर को इन्श्योरेंस प्रोडक्ट बेचने की अनुमति दे दी है।
 
क्‍या है कॉमन सर्विस सेंटर : 
नेशनल ई-गवर्नेंस प्‍लान के तहत सरकार सभी सरकारी सर्विस सस्‍ती दर पर लोगों तक पहुंचाना चाहती है। इसके लिए डिपार्टमेंट ऑफ इन्फॉर्मेशन एंड टेक्‍नोलॉजी द्वारा देश भर में कॉमन सर्विस सेंटर खोले जाने हैं।
एक सीएससी में सरकारी, प्राइवेट और सोशल सेक्‍टर जैसे टेलीकॉम, एग्रीकल्‍चर, हेल्‍थ, एजुकेशन, एंटरटेनमेंट, एफएमसीजी प्रोडक्‍ट, बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विस, सभी तरह के प्रमाणपत्र, आवेदन पत्र और यूटिलिटी बिल की पेमेंट की जा सकती है। सरकार की योजना है कि आने वाले दिनों में एक सीएससी में 300 से अधिक सविर्सेज मिलें । 
 
किन चीजों की है जरूरत : 
यदि आप सीएससी खोलना चाहते हैं तो आपके पास कम से 100 से 150 वर्ग फुट स्‍पेस होना चाहिए। इसके अलावा कम से एक कम्प्‍यूटर (यूपीएस के साथ), एक प्रिंटर, डिजिटल/वेब कैमरा, जेनसेट या इन्वर्टर या सोलर पैनल, ऑपरेटिंग सिस्‍टम और एप्‍लिकेशन सॉफ्टवेयर, ब्रॉडबैंड कनेक्‍शन होना चाहिए। इन सब पर आपको 2 से 2.5 लाख रुपए का इन्वेस्‍टमेंट करना पड़ सकता है। 
 
कैसे बन सकते हैं सीएससी : 
सीएससी बनने के लिए आपके पास आधार नंबर होना जरूरी है। इसके जरिए आप http://csc.gov.in वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। उसके आधार पर आपको ओटीपी नंबर मिलेगा। इसके जरिए आप सीएससी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो ग्राम पंचायत या नगर पंचायत स्‍तर पर एक कमेटी का गठन किया जा रहा है। आपको इस कमेटी के पास आवेदन करना होगा, जो आपके प्रपोजल की स्‍टडी करने के बाद आपको सीएससी का लाइसेंस देगी।

You May Also Like

English News