मूड के साथ साथ सेहत भी बना देंगी ये 4 स्पेशल चाय, जानिए क्या है इसके फायेदे

हम भारतीयों के लिए सुबह की एक कप गरम चाय के मायने ही कुछ अलग होते है। शाम की एक कप चाय आपके सारे दिन की थकान को मिटा देती है। वक्त के साथ-साथ लोगों ने इसके कई जायकेदार सेहतमंद विकल्प भी ढ़ढ निकाले हैं।  आइए नजर डालते हैं कौन सी चाय पीने से शरीर पर होता है क्या लाभ। मूड के साथ साथ सेहत भी बना देंगी ये 4 स्पेशल चाय, जानिए क्या है इसके फायेदे यह भी पढ़े: ये आम कढ़ी है कुछ खास, खाने के स्‍वाद में लगेगा चटकारा 

हर्बल टी
इस चाय को तरह-तरह के पौधों की पत्तियों, बीजों, जड़ों और फूलों को डालकर बनाया जाता है। ये चाय किसी काढ़े से कम नहीं है। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। सबसे जरूरी चीज इस चाय में कैफीन बिल्कुल नहीं पाया जाता।
ग्रीन टी
ग्रीन टी पीने से हमें कई फायदे मिलते हैं। ग्रीन टी हड्डियों को मजबूत करके अर्थराइटिस के खतरे को कम करने में सहायता करती है
ब्लैक टी
इस चाय में एन्टी ऑक्सिडेंट होने की वजह से मुंह और मसूढ़ो को विशेष लाभ मिलता है। साथ ही ये चाय शरीर में रक्त का थक्का बनने की प्रक्रिया को भी रोक कर धमनियों को अच्छी तरह से काम करने में सहायता करती है।
ऊलौंग टी
यह चाय चाइनीज टी की एक किस्म होती है। इसे लोग शरीर की कैलोरी बर्न करने के साथ इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। 

You May Also Like

English News