मेंटल हेल्थ टेस्ट में ट्रंप का परफेक्ट स्कोर, फास्ट फूड कम खाने की सलाह

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मानसिक सेहत को लेकर उठ रहे सवालों पर विराम लगता दिख रहा है. ट्रंप की मानसिक सेहत की जांच के लिए डॉक्टरों ने पिछले सप्ताह उनका कॉग्निटिव स्क्रीनिंग टेस्ट किया था, जिसमें ट्रंप ने शानदार प्रदर्शन किया. मंगलवार को डॉक्टरों ने इसकी पुष्टि की.मेंटल हेल्थ टेस्ट में ट्रंप का परफेक्ट स्कोर, फास्ट फूड कम खाने की सलाह

पिछले सप्ताह ट्रंप का पहला फिजिकल टेस्ट करने वाले नेवी के डॉक्टर रॉनी जैक्सन ने कहा कि मेमोरी लॉस और अन्य हल्की संज्ञानात्मक कमजोरी को जांचने के लिए डिजाइन किए गए टेस्ट में ट्रंप को परफेक्ट स्कोर मिले. उन्होंने यह भी कहा कि 6 फुट 3 इंच लंबे ट्रंप का वजन 239 पाउंड रहा. सितंबर 2016 के बाद ट्रंप का वजन तीन पाउंड बढ़ा है. हालांकि ट्रंप का वजन मोटापा करार दिए जाने से बस थोड़ा ही नीचे है.

‘भगवान ने उन्हें ऐसे ही बनाया है’

जैक्सन ने कहा कि कुल मिलाकर राष्ट्रपति की सेहत बिल्कुल शानदार है. उन्होंने लगभग भविष्यवाणी करते हुए कहा कि ट्रंप अपने राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान बिल्कुल फिट रहेंगे, बावजूद इसके कि भोजन के लिए वे ज्यादातर फास्टफूड पर निर्भर हैं और एक्सरसाइज के नाम पर मात्र सप्ताह के आखिर में गोल्फ खेलने जाते हैं.

उन्होंने कहा, ‘इसे जेनेटिक्स कहा जाता है. मैं नहीं जानता… लेकिन उनके जीन शानदार हैं और भगवान ने उन्हें इसी तरह बनाया है.’

आमतौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति इस तरह के फिजिकल टेस्ट के लिए नहीं बैठते हैं, लेकिन जैक्सन ने कहा कि ट्रंप ने निजी तौर पर इस टेस्ट के लिए गुजारिश की थी.

‘ट्रंप की मानसिक हालत को लेकर उठे सवाल’

बता दें कि ट्रंप की मानसिक हालत को लेकर लगातार सवाल उठ रहे थे. इस तरह के सवालों को तब ज्यादा बल मिला, जब हाल ही में ट्रंप पर लिखी गई एक किताब में दावा किया गया कि उन्हें जानकारियां याद रखने में और अपने पुराने दोस्तों को पहचानने में परेशानी होती है. 

हालांकि जैक्सन ने कहा कि 71 वर्षीय ट्रंप ने टेस्ट में शानदार प्रदर्शन किया है और उन्हें परफेक्ट स्कोर मिले हैं. जैक्सन ने यह भी कहा कि अगर ट्रंप अपना वजन थोड़ा और घटाते हैं और बेहतर डाइट के साथ एक्सरसाइज करते हैं तो वे और ज्यादा फिट हो सकते हैं.

‘ट्रंप को डाइटीशियन रखने का सुझाव’

उन्होंने कहा कि वे व्हाइट हाउस के शेफ के साथ मिलकर एक डाइटीशियन को रखने का सुझाव देंगे, ताकि वो ट्रंप के खाने में कैलोरी कम रखने को लेकर सलाह दे सके. उन्होंने ट्रंप के लिए एरोबिक एक्सरसाइज का सुझाव दिया, जिससे वे इस साल 10 से 15 पाउंड वजन कम कर सकें.

टेस्ट के दौरान ट्रंप का बीएमआई 29.9 पाया गया, जो कि उनकी हाइट के हिसाब ओवरवेट की कैटेगिरी में आता है. 30 से ज्यादा की बीएमआई मोटापा के दायरे में आती है. ट्रंप का ब्लड प्रेशर 122 और 74 पाया गया, तो कोलेस्ट्रोल की मात्रा 223 रही, जोकि थोड़ा ज्यादा है.

कोलेस्ट्रॉल कम करने की दवा लेते हैं ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए स्टेटिन ड्रग क्रेस्टर लेते हैं. जैक्सन ने कहा कि ट्रंप के खराब कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने के लिए वे दवा की मात्रा को बढ़ाएंगे, ताकि कोलेस्ट्रोल को 120 के नीचे लाया जा सके, जोकि अभी 143 है. खराब डाइट और कोलेस्ट्रोल के बावजूद डॉक्टर ने दावा किया कि ट्रंप का कार्डियक हेल्थ शानदार है.

You May Also Like

English News