मेक्सिको में आए विनाशकारी भूकंप से अरबों डॉलर की संपत्ति हुई तबाह, तेल की कीमतों में हो सकता है इजाफा

मेक्सिको में बुधवार की सुबह आए विनाशकारी भूकंप से जहां सैंकड़ों लोगों की मौत हो गई है, वहीं इससे अरबों डॉलर की संपत्ति को भी नुकसान पहुंचा है। वहीं इससे कच्चे तेल की कीमतों में भी इजाफा होने का अंदेशा है। 15 दिनों  के भीतर आए दो भूकंप में से आज वाले ने ज्यादा तबाही मचाई है। मेक्सिको में आए विनाशकारी भूकंप से अरबों डॉलर की संपत्ति हुई तबाह, तेल की कीमतों में हो सकता है इजाफाअभी-अभी लखनऊ के सर्राफ की उन्नाव में हत्या, नहर में बक्से में बंद मिला शव!

सबसे ज्यादा नुकसान राजधानी मेक्सिको सिटी में हुआ है, जहां कई सारी बहुमंजिला इमारतें हैं। इस भूकंप से देश के सबसे बड़े और प्रमुख फिल्म स्टूडियो को भी नुकसान पहुंचा है। एप्पल का एक स्टोर और फुटबाल स्टेडियम भी भूकंप के चलते काफी नुकसान हुआ है। 

स्टूडियो की दीवारें गिरी, प्रीमियर को किया कैंसिल
देश के सबसे बड़े स्टूडियो में शुमार चुरूबस्को स्टूडियो में सैकड़ों फिल्मों की शुटिंग हुई है। वहां पर भी नुकसान देखने को मिला है। स्टूडियो में फिल्मों के प्रीमियर को रोक दिया गया है, क्योंकि कई स्थानों पर तबाही देखने को मिली है।  वहीं सिनेमा की चेन चलाने वाले सिनेपोलिस के भी कई मल्टीपलेक्स को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है। 

फिच करेगा आकलन
ग्लोबल रेटिंग एजेंसी फिच जल्द ही नुकसान से हुई तबाही का आकलन करेगा। फिच ने दो हफ्ते पहले आए भूकंप का भी आकलन किया था। मेक्सिको के राष्ट्रपति ने कहा कि अकेले राजधानी में 27 बिल्डिंग पूरी तरह से नष्ट हो गई हैं। कई गाड़ियां भी मलबे में दबकर पूरी तरह से नष्ट हो गई हैं। 

भूकंप से कच्चे तेल का आपूर्ति होगी प्रभावित
भूकंप के चलते देश में चल रहे कच्चे तेल की 6 रिफाइनरी को तत्काल प्रभाव से अनिशचितकाल के लिए बंद कर दिया गया है। इससे अमेरिका सहित पूरे विश्व में पेट्रोल, डीजल की आपूर्ति पर असर पड़ने की संभावना है। अगर रिफाइनरी लंबे समय तक बंद रही तो एक बार फिर से तेल की कीमतों में तेजी आने की संभावना है। 

You May Also Like

English News