मेघालय में UDP भी आई NPP-BJP गठबंधन के साथ, पेश करेंगे सरकार का दावा

मेघालय में सरकार बनने की स्थिति साफ हो रही है. विधानसभा चुनावों में छह सीटें जीतने वाली यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) ने 19 सीटें जीतने वालीं नेशनल पीपल पार्टी (एनपीपी) को समर्थन देने का संकेत दिया है. 2 सीटें जीतने वालीं बीजेपी भी एनपीपी को समर्थन दे रही है.मेघालय में UDP भी आई NPP-BJP गठबंधन के साथ, पेश करेंगे सरकार का दावा

यूडीपी नेता दोनकुपर रॉय ने कहा है कि एनपीपी नेता कोनराड संगमा ही मेघालय के सीएम बनेंगे. उन्होंने कहा है कि वह कांग्रेस के साथ काम नहीं कर सकते. रॉय ने कहा कि वह एनपीपी-बीजेपी सरकार को अपना समर्थन देंगे, क्योंकि यह सरकार स्थिर रहेगी और यही राज्य के हित में होगा. उन्होंने आगे कहा है कि वह एनपीपी के नेतृत्व में बनने वाली सरकार को अपना समर्थन देंगे और उनका गठबंधन शाम पांच बजे सरकार बनाने का दावा राज्यपाल के सामने पेश करेगा.

बीजेपी नेता हेमंत बिस्वा शर्मा ने कहा है कि सरकार में उनकी पार्टी की भूमिका एनपीपी और यूडीपी के बाद तीसरे नंबर पर होगी. उन्होंने कहा कि फिलहाल 29 विधायक राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में उनके साथ और भी विधायक जुड़ेंगे.

इससे पहले, मेघालय में 19 सीटों पर जीत हासिल करने वाली नेशनल पीपल पार्टी ने सरकार बनाने का दावा किया था. एनपीपी के नेता कोनराड संगमा ने कहा कि हम सहयोगियों के साथ मिलकर सरकार बनाने जा रहे हैं.

बीजेपी के सूत्रों के मुताबिक पार्टी मेघालय में सरकार बनाने को लेकर आश्वस्त है. यूडीपी के एक विधायक ने भी आजतक से बातचीत में बीजेपी और एनपीपी वाले गठबंधन को अपना समर्थन देने की बात कही थी.

इधर, बीजेपी के वरिष्ठ नेता किरण रिजिजू, केजे अल्फोंस और हेमंत विश्व शर्मा समेत बीजेपी मेघालय के सभी विधायक यूडीपी नेताओं से मिलने के लिए दोनकुपर के घर पहुंचे. वहीं, कांग्रेस नेता मुकुल संगमा भी यूडीपी मुख्यालय पहुंचे थे. 

वहीं, मुकुल संगमा ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने शिलांग में राज्यपाल गंगा प्रसाद को अपना इस्तीफा सौंपा है.

यूडीपी ने दिया समर्थन तो बनेगी सरकार

अगर यूडीपी बीजेपी को अपना समर्थन देती है तो भाजपा चार पार्टियों और एक निर्दलीय विधायक के साथ सरकार बना लेगी. ऐसे में उसके पास बहुमत से तीन ज्यादा 34 सीटें हो जाएंगी. बीजेपी के साथ इस गठबंधन की सरकार में यूडीपी के 6 विधायकों के अलावा एनपीपी के 19 विधायक, पीडीएफ के 4  विधायक, एचएसपीडीपी के 2 विधायक और एक निर्दलीय विधायक शामिल होंगे.

किरण रिजिजू ने कहा कि मेघालय में बीजेपी नॉन कांग्रेस गठबंधन की सरकार को अपना समर्थन देगी. उन्होंने कहा कि हमने यूडीपी से बात की है और बताया कि सूबे के लोगों ने कांग्रेस के खिलाफ वोटिंग की है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में बीजेपी के पास पूर्ण बहुमत नहीं है, ऐसे में वो कांग्रेस के खिलाफ तैयार हो रहे गठबंधन को अपना समर्थन करेगी.

60 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के खाते में 21, एनपीपी के खाते में 19 और भाजपा के खाते में दो सीटें आयी हैं. वहीं, यूनाईटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के छह विधायक और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के दो विधायक चुने गये हैं. राकांपा और खुन हनीट्रैप नेशनल अवेकिंग मूवमेंट के खाते में एक-एक सीट आयी है. इसके अलावा तीन निर्दलीय विधायक भी चुनाव जीते हैं.

You May Also Like

English News