मेरठ के शूटर रवि कुमार ने भारत को जकार्ता एशियाड में दिलाया कांस्य पदक

इंडोनेशिया के जकार्ता में आज मेरठ के शूटर रवि कुमार ने भारत को पहला पदक दिलाया। मेरठ के शूटर रवि कुमार ने जकार्ता में 18वें एशियन गेम्स में देश का पहला पदक जीता है। रवि कुमार ने 10 मीटर एयर राइफल टीम इवेंट में अपूर्वी चंदेला के साथ देश के लिए कांसे का तमगा जीता।फाइनल मुकाबले में चयनित होने के बाद 38 शॉट के बाद मुकाबला बराबरी पर चल रहा था। तीनों टीमें बराबरी पर थी।   एशियन गेम्स में अभिनव संग पदक जीत चुके हैं रवि यह भी पढ़ें   स्टेज वन के बाद भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दूसरा स्थान हासिल किया था लेकिन आगे की प्रतियोगिता में चीनी शूटर्स ने चौथे स्थान से दूसरे स्थान तक बढ़त ले ली। इस मेडल के साथ ही शूटर रवि कुमार के घर पर बधाइयों का तांता लगना शुरू हो गया है।   कॉमनवेल्थ गेम्स में पदकों के लिए पसीना बहा रहे हैं मेरठ के खिलाड़ी यह भी पढ़ें उधर शूटिंग संगठनों ने भी उनकी इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर की है। एशियन गेम्स की टीम में शामिल होने के साथ ही शूटर रवि कुमार शूटिंग विश्व चैंपियनशिप की भारतीय टीम में भी स्थान बना चुके हैं। एशियन गेम्स के तुरंत बाद कोरिया में शूटिंग विश्व चैंपियनशिप का आयोजन होगा। एशियन गेम से निकलकर भारतीय शूटिंग टीम शूटिंग विश्व चैंपियनशिप के लिए रवाना हो जाएगी।

रवि व अपूर्वी की जोड़ी ने 429.9 प्वाइंट शूट करके तीसरा स्थान हासिल किया। इस तरह भारत को पहला पदक मिला। रवि कुमार दो बार कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीत चुके शूटर रवि कुमार पर इस बार काफी उम्मीदें लगाई गई थी। टीम इवेंट की शुरुआत उन्होंने मेडल से की।

मेरठ के मवाना के भैंसा गांव के रहने वाले शूटर रवि कुमार इससे पहले कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में देश को पदक दिला चुके हैं। इससे पहले कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने टीम इवेंट में देश को पदक दिलाया था। एशियन गेम्स में पहले स्थान पर ताइपे की टीम 494.4, दूसरे स्थान पर चीन की टीम 492.5 और तीसरे स्थान पर भारतीय जोड़ी रही।

फाइनल मुकाबले में चयनित होने के बाद 38 शॉट के बाद मुकाबला बराबरी पर चल रहा था। तीनों टीमें बराबरी पर थी।

स्टेज वन के बाद भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दूसरा स्थान हासिल किया था लेकिन आगे की प्रतियोगिता में चीनी शूटर्स ने चौथे स्थान से दूसरे स्थान तक बढ़त ले ली। इस मेडल के साथ ही शूटर रवि कुमार के घर पर बधाइयों का तांता लगना शुरू हो गया है।

उधर शूटिंग संगठनों ने भी उनकी इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर की है। एशियन गेम्स की टीम में शामिल होने के साथ ही शूटर रवि कुमार शूटिंग विश्व चैंपियनशिप की भारतीय टीम में भी स्थान बना चुके हैं। एशियन गेम्स के तुरंत बाद कोरिया में शूटिंग विश्व चैंपियनशिप का आयोजन होगा। एशियन गेम से निकलकर भारतीय शूटिंग टीम शूटिंग विश्व चैंपियनशिप के लिए रवाना हो जाएगी। 

You May Also Like

English News