मेल्ट प्रूफ मेकअप: प्राकृतिक रूप से सुंदर दिखना हो तो करें…

हर कोई चांद की तरह सुंदर चेहरा चाहता है इसके लिए महिलाएं कई तरह की चीजों का सहारा लेती हैं, लेकिन हर टाइम मेकअप का सहारा नहीं लेना चाहिए है। आपको अपने चेहरे की खास देखभाल करनी चाहिए ताकि प्राकृतिक सुंदरता बनी रहे। इसके लिए रोजाना चेहरे की क्लीजिंग, मॉशचरराइजिंग और टोनिंग करना चाहिए, ऐसा करने से चेहरा सॉफ्ट और खूबसूरत बनता है। फिर हल्का सा मेकअप कर करती हैं इससे चेहरे निखार आता है।

लेकिन लाइट और नेचुरल मेकअप गर्मी में स्टिकी और हेवी महसूस होता है। मेल्ट प्रूफ मेकअप से स्पेशल बन जाइए क्योंकि इससे मेकअप लॉन्ग टाइम तक रहेगा और गर्मी हो तो उसमे भी फायदा करेगा। अक्‍सर पसीने के कारण मेकअप कुछ देर बाद ही मेल्‍ट होने लगता है। ऐसे में आपको चाहिए, ऐसे मेकअप जो आपके मेकअप को मेल्‍ट होने की परेशानी से बचा सके।

मेल्ट प्रूफ मेकअप के लिए अपनाए ये टिप्स 

1. मेकअप से पहले चेहरे की क्लीनिंग बहुत जरूरी है। साफ-सुथरे चेहरे पर ही मेकअप करना चाहिए, इससे चेहरा अच्छा भी लगता है। त्वचा पर जमी गंदगी को हटाने के लिए माइल्ड क्लींजर से चहरे की साफ करें। 

2. क्लीनिंग के बाद चेहरे की टोनिंग करें। अगर ऑयली स्किन पर मेकअप करना है तो मेकअप से पहले ऑयल एब्जॉर्बिंग टोनर करे। इससे चेहरे पर चमक भी आती है। टोनर इसके लिए आप केले का पल्प, पपीता, खीरा, टमाटर का जूस भी लगा सकती हैं।

3. ऑयली स्किन पर मॉइश्‍चराइजर का प्रयोग नहीं करना चाहिए। अगर चाहे तो आंखों के नीचे हल्‍का मॉइश्‍चराइजर लगा सकते है। लेकिन रूखी और सामान्य त्वचा पर एसपीएफ15 वाला नॉन ऑयली मॉइश्‍चराइजन लगाना चाहिए।

4. हाइली पिगमेंटेड और वॉटरप्रूफ फाउंडेशन लगाएं। क्रीमी फाउंडेशन की जगह जेल बेस्ड फाउंडेशन का प्रयोग करें। पतली लेयर ही लगाएं और इसे तीन मिनट तक सूखने दें। अब अतिरिक्‍त फाउंडेशन को हटा दें।

5. अगर आप गर्मि में बाहर जा रहे है तो हैवी आई मेकअप कर सकते है। इसलिए लैवेंडर और कोरल पिंक का इस्तेमाल करें। आप ऐसे शेड्स चुनेगे तो अगर पसीना आने से मेअकप फैल भी जाता है तो वह मेसी के बजाय आंखों के चारों ओर ग्लो देगा।

6. ज्यादा मैटीफाइंग पाउडर की परत न थोपने, सिर्फ एक ही परत लगाएं और अगर अतिरिक्‍त पाउडर हो जाए तो ब्रश से झाड़ लें। 

7. मेल्ट प्रूफ लुक के लिए मैट शेड्स वाली लिपस्टिक ही लगाएं। वॉटर प्रूफ लिप पेंसिल के साथ मैट बेस वाली हाइली पिग्मेंट लिपस्टिक लगा सकती है।

You May Also Like

English News