मेहंदी लगाए मैट पर दिखेंगी गीता फोगट, हनीमून प्रोग्राम भी टाला

क्या आपने कभी हाथों में मेहंदी लगाए किसी महिला को शादी से एक दिन पहले या शादी के तीन दिन बाद अखाड़े में दांव-पेंच लगाते या रेसलिंग मैट पर लोटते देखा है। देश की पहली महिला ओलिम्पियन पहलवान गीता फोगट के साथ कुछ ऐसा ही है।

मेहंदी लगाए मैट पर दिखेंगी गीता फोगट, हनीमून प्रोग्राम भी टाला

गीता प्रो रेसलिंग लीग को लेकर इतनी गम्भीर हैं कि 20 नवम्बर को होने वाली अपनी शादी से एक दिन पहले तक कुश्ती का अभ्यास करती रहेंगी और शादी के तीन दिन बाद फिर अखाड़े में लौट आएंगी।

फिलहाल उन्हें अपने घर के परिसर में बने अखाड़े में अपने पिता और द्रोणाचार्य अवॉर्डी महावीर की देखरेख में कुश्ती करते देखा जा सकता है। गीता के एक भाई दुष्यंत अभ्यास के दौरान उनके स्पेयरिंग पार्टनर रहते हैं।

पूरे परिवार का एक ही मकसद है कि गीता एक बार फिर से अपने वजन में शीर्ष स्थान हासिल करें। हाथों में मेहंदी लगाए अभ्यास करने की यह मिसाल आपको शायद ही कहीं मिले। कुछ साल पहले तक गीता का ही अपने वजन में सिक्का चलता था लेकिन पिछले दो वर्षों में साक्षी मलिक के साथ उनके मुकाबले इतने रोचक रहे कि जिसने उन्हें देखा, वह बस देखता ही रह गया लेकिन रियो ओलिम्पिक में पदक जीतने के साथ ही साक्षी सुर्खियों में आ गईं और गीता हाशिये पर चली गईं।

गीता पीडब्ल्यूएल में शानदार प्रदर्शन करके एक बार फिर सुर्खियों में आना चाहती हैं। सीजन-1 में साक्षी के साथ उनके मुकाबले का स्कोर 8-8 था लेकिन आखिरी अंक जीतने के आधार पर साक्षी विजयी रही थीं। गीता कहती हैं, ‘साक्षी ने अपने खेल को ऊंचाइयों पर पहुंचाया है जो मेरे लिए काफी चुनौतीपूर्ण है। मैं उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देती हूं। मैं उनसे हुई हार का बदला लेने के बारे में नहीं सोच रही। मुझे बस अपनी कुश्ती कला से सबका दिल जीतना है।’

गीता कहती हैं कि उनके मंगेतर पवन भी अंतरराष्ट्रीय स्तर के पहलवान हैं। उनसे उनकी कुश्ती पर भी खूब बात होती है। बकौल गीता, ‘हम पीडब्ल्यूएल में खेलना चाहते हैं। किसी एक टीम में खेलने की बात कहकर हम किसी फ्रेंचाइजी मालिक पर दबाव नहीं बनाना चाहते। हम दोनों का यही मानना है कि हम चाहे किसी भी टीम में रहें, हमारी शुभकामनाएं एक दूसरे के प्रति हमेशा रहेंगी। हमने फिलहाल शादी के बाद कहीं घूमने का प्रोग्राम भी पीडब्ल्यूएल तक टाल दिया है। इस लीग में एक मुकाम हासिल करने के बाद घूमने के बारे में सोचूंगी।’

गीता की शादी इस महीने की 20 तारीख को है और 16 नवम्बर से संगीत, मेहंदी आदि की रस्में शुरू हो जाएंगी। इस बारे में गीता के भाई राहुल फोगट ने बताया कि पवन के साथ उनकी शादी इनके चरखी दादरी जिले में स्थित घर से 15 किलोमीटर दूर एक रिजॉर्ट में है।

वर-वधु को आशीर्वाद देने के लिए बॉलीवुड स्टार आमिर खान, पंजाब रॉयल्स के सह-मालिक धर्मपाल और त्रिलोक चौधरी, डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह सहित अलग-अलग क्षेत्रों के गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे।

 
 

You May Also Like

English News