मैकबुक macOS में मिला बग, 15 साल से नहीं हुआ ठीक…

मैकबुक को हैक करना आम तौर पर थोड़ा मुश्किल होता है. विंडोज कंप्यूटर में हैकिंग की खबरें ज्यादा सुनते होंगे आप. एक आईटी सिक्योरिटी रिसर्चरस ने ऐपल MacOS में एग बग यानी खामी ढूंढी है जो टार्गेट डिवाइस का रूट ऐक्सेस कर सकता है. मतलब ये कि मैकबुक को अपने कंट्रोल में लेकर इसकी हैकिंग की जा सकती है.मैकबुक macOS में मिला बग, 15 साल से नहीं हुआ ठीक...

इस सिक्योरिटी रिसर्चर ने ऐपल मैक ओएस में सिक्योरिटी खामी ढूंढी है जिसका पैच ऐपल ने सालों तक जारी नहीं किया. सिक्योरिटी रिसर्चर सिगुजा ने कहा है कि यह 15 साल पुराना बग है और इसके बारे में उन्होंने GitHub पर भी बताया है.

इस खामी को रिसर्चर ने IOHIDeous का नाम दिया है जो सभी वर्जन के macOS में मौजूद है और वो सिस्टम में रीड राइट बग को ठिकाना देता है जिसके जरिए सिस्टम में हेर फेर किया जा सके. IOHIDeous नाम का यह बग सिस्टम इंटेग्रिटी प्रोटेक्शन (SIP) और ऐपल के मोबाइल फाइल इंटेग्रिटी सिक्योरिटी फीचर को भी डिसेबल कर देता है. आपको बता दें कि यह प्रोटेक्शन सिस्टम मैलवेयर से बचाने के लिए डिजाइन किया गया है.

इस रिसर्चर ने अपने ट्वीट में लिखा है, ‘एक छोटा और बदसूरत बग, 15 साल, पूरे सिस्टम के साथ समझौता’ 

इस बग को ढूंढने वाले रिसर्चर ने दावा किया है कि इस खामी का इस्तेमाल करते हुए हैकर्स कंप्यूटर पर अपना पूरा कंट्रोल हासिल कर सकते हैं.  यह बग गंभीर है और आम तौर पर सिक्योरिटी रिसर्चर ऐसे बग के बारे में सीधे कंपनी को रिपोर्ट करते हैं. कंपनियां बाउंटी प्रोग्राम चलाती हैं जिसके तहत पर खामी बताने वाले को इनाम दिया जाता है. लेकिन इस रिसर्चर ने इस बग की जानकारी पब्लिक कर दी है.

यह बग सिर्फ macOS में है और यह ऐपल के दूसरे प्रोडक्ट्स जैसे आईओएस में नहीं है. लेकिन जो दावा किया गया है वो गंभीर है क्योंकि यह बग macOS के सभी वर्जन में है.

सिगुजा नाम के इस रिसर्चर ने कहा है कि उन्होंने इस लिए इस बग के बारे में पब्लिक में बताया है और ऐपल को रिपोर्ट नहीं किया क्योंकि ऐपल का बग बाउंटी प्रोग्राम macOS के लिए नहीं है. फिलहाल ऐपल ने इस बारे में अभी तक कुछ भी नहीं कहा है.

You May Also Like

English News