मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने का ट्रंप का आदेश, 7 मुस्लिम देश के लिए बंद होंगे दरवाजे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आखिरकार मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने का आदेश दे दिया। इससे संबंधित फैसले पर उन्होंने बुधवार रात हस्ताक्षर भी कर दिए। चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने यह वादा भी किया था। आशंका जताई जा रही है कि जल्द ही वे सात मुस्लिम देशों के  लोगों के अमेरिका में प्रवेश पर पाबंदी की भी घोषणा कर सकते हैं। 
मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने का ट्रंप का आदेश, 7 मुस्लिम देश के लिए बंद होंगे दरवाजे
 
ओबामा प्रशासन की नीतियों के खिलाफ लिए जाने वाले फैसलों की कड़ी में अब राष्ट्रीय सुरक्षा के नाम पर अमेरिका में बसे प्रवासियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू की जाएगी। इसी के साथ शरणार्थियों के अमेरिका में बसने के रास्ते भी अस्थायी रूप से बंद हो जाएंगे। इतना ही नहीं, ट्रंप अमेरिका-मैक्सिको के बीच उस विवादित दीवार के निर्माण का आदेश भी जारी करेंगे जिस पर प्रवासी काफी समय से आशंकित थे।

ऑस्ट्रेलिया में पूर्व चर्च को गुरुद्वारे में बदलने का आग्रह

प्रस्तावित आदेश से इस्लामिक देशों के साथ-साथ पूरी दुनिया के नागरिक प्रभावित हो सकते हैं। एबीसी न्यूज के मुताबिक ट्रंप सात इस्लामी देशों के साथ प्रवासी संबंध ‘अस्थायी’ अथवा ‘अनंतकाल’ तक खत्म कर सकते हैं। 

इन देशों में इराक, ईरान, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन शामिल हैं। व्हाइट हाउस के अधिकारियों के मुताबिक राष्ट्रपति एक ऐसी नीति लागू करने पर भी विचार कर रहे हैं जिससे सीरिया व अन्य इस्लामी आबादी बहुल देशों से शरणार्थियों के आने पर अस्थायी रूप से रोक लग जाएगी। 

दीवार का निर्माण करने पर कर रहे विचार

उल्लेखनीय है कि ट्रंप इस्लामी शरणार्थियों को ‘आतंकी खतरा’ मानते हैं। ट्रंप ने देर रात ट्वीट किया कि – ‘राष्ट्रीय सुरक्षा योजना पर बृहस्पतिवार एक महत्वपूर्ण दिन होगा। हम दीवार का निर्माण करने के अलावा कई अन्य बातों पर विचार करेंगे।’ 

भारत से कैशलेस सोसायटी के तरीके सीख सकता है अमेरिका

मैक्सिको के राष्ट्रपति पेना नीटो की इसी माह के अंत में होने वाली अमेरिकी यात्रा के संबंध में वहां के विदेश मंत्री लुईस वाइडगारे वाशिंगटन पहुंच रहे हैं। इसी दौरान गृह सुरक्षा विभाग की मौजूदगी में ट्रंप विवादित दीवार के लिए बने कार्यकारी आदेश पर दस्तखत करेंगे। इस दीवार के निर्माण के लिए ट्रंप अपने चुनाव प्रचार के समय से जोर देते रहे हैं। जिन लोगों ने इस आदेश को देखा है उनके मुताबिक ट्रंप के आदेश में ग्वांतनामो खाड़ी के कैदियों के हिरासत और मुस्लिम ब्रदरहुड को आतंकी संगठन के रूप में नामित करने की समीक्षा भी शामिल है। 

भारतीयों को भी प्रभावित करेगी ट्रंप की प्रवासी नीति

ट्रंप एक तरफ तो मैक्सिको दीवार को बनाने का आदेश देकर अमेरिका में अवैध रूप से आने वाले प्रवासियों की आबादी नियंत्रित करना चाहते हैं और दूसरी तरफ देश में वैध प्रवासियों पर भी लक्ष्य साधना चाहते हैं। 
चालू सप्ताह के अंत तक इस बारे में कोई फैसला भी आ सकता है। यदि वैध प्रवासियों पर कोई फैसला आता है तो उससे भारतीय युवा भी बड़ी हद तक प्रभावित होंगे। इसके तहत ट्रंप दुनिया के कई देशों से यहां आकर बसने वाले प्रवासियों की जांच कर वर्तमान में जारी प्रक्रिया में जबरदस्त कटौती कर सकते हैं। ट्रंप एच 1-बी वीजा नीति को संशोधित कर सकते हैं, जिससे भारतीय युवाओं को अमेरिका में रोजगार के अवसर प्रभावित होंगे। 
 
 

You May Also Like

English News