मॉस्को सम्मेलन में शामिल होंगी रक्षा मंत्री सीतारमण

भारतीय दूतावास के एक बयान के अनुसार रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा पर सातवें मॉस्को सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अगले हफ्ते रूस जाएंगी.वे तीन अप्रैल से पांच अप्रैल के बीच अपने तीन दिवसीय दौरे पर रक्षा मंत्री बनने के बाद उनका रूस का यह पहला दौरा होगा.मॉस्को सम्मेलन में शामिल होंगी रक्षा मंत्री सीतारमण

उल्लेखनीय है कि अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा पर सातवां मॉस्को सम्मेलन रूस में आयोजित हो रहा है. जिसमें रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण इसमें शिरकत करेंगी. रक्षा मंत्री बनने के बाद यह उनका पहला दौरा होगा.मिली जानकारी के अनुसार सीतारमण अपने रूसी समकक्ष आर्मी जनरल सर्गेई शाइगु और अन्य वरिष्ठ नेताओं से भी मिलेंगी.

बता दें कि भारत और रूस के बीच उच्चस्तरीय संपर्क की परंपरा को दृष्टिगत रखते हुए यह दौरा हो रहा है.इस दौरे से खासकर सैन्य तकनीकी सहयोग के संदर्भ में संबंधों को मजबूती मिलेगी. स्मरण रहे कि भारत और रूस के संबंध बहुत मित्रता पूर्ण रहे हैं. लेकिन पिछले  कुछ समय से रूस के  रुख में इस मुद्दे पर बदलाव नजर आ रहा है.रूस ने जिस तरह से अपना दायरा भारत के धुर  विरोधी पाकिस्‍तान और चीन की तरफ बढ़ाया है उससे कहीं न कहीं भारत को कुछ गलत होने की आशंका लग रही है. फिर भी भारत को यकीन है कि मॉस्को सम्मेलन के भी अच्छे नतीजे सामने आएँगे.

You May Also Like

English News