मोटे हैं और करवा रहे हैं बाइपास सर्जरी तो सावधान!

नई दिल्लीः अगर आप मोटे हैं और हार्ट की बाइपास सर्जरी करवाने जा रहे हैं तो आपको अधिक सर्तक होने की जरूरत है क्योंकि इसके बाद आपको इंफेक्शन हो सकता है. ये हम नहीं कह रहे बल्कि हाल ही में आई रिसर्च में ये बात सामने आई है.

मोटे हैं और करवा रहे हैं बाइपास सर्जरी तो सावधान!

क्या कहती है रिसर्च-

रिसर्च के मुताबिक, मोटापे के शिकार हार्ट के रोगी अगर हार्ट की बाइपास सर्जरी करवा रहे हैं तो 30 दिन बाद तक उन्हें इंफेक्शन खतरा बना रहता है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट-

कनाडा के यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बर्ट के प्रमुख शोधकर्ता तसुकु टेरादा का कहना है कि नॉर्मल बीएमआई वाले मरीजों की तुलना में अधिक बीएमआई के रोगियों में बाईपास सर्जरी के बाद इंफेक्शन की आशंका 1.9 गुना बढ़ जाती है.

कैसे की गई रिसर्च-

रिसर्च के दौरान शोधकर्ताओं ने 56,722 रोगियों को रिसर्च में शामिल किया. इन रोगियों की बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) और अलग-अलग रिजल्टि की कोरोनरी आर्टरी बाइपास ग्राफ्टिंग (सीएबीजी) और पक्र्यूटैनीयस कोरोनरी इंटरवेंशन (पीसीआई) यानि कोरोनरी एंजियोप्लास्टी रिपोर्ट तैयार की गई. इस रिपोर्ट को कनाडा में हुए मोटापा शिखर सम्मेलन में भी पेश किया गया.

रिसर्च के नतीजे-

रिपोर्ट के नतीजों में पाया गया कि बाइपास सर्जरी के बाद इंफेक्शन वाले रोगियों की संख्या हॉस्पिटल्स में बढ़ गई थी. इस वजह से ट्रीटमेंट और भी महंगा हो गया.

कैसे बच सकते हैं इंफेक्शन से –

यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बर्ट की असिस्टेंट प्रोफेसर मैरी फरहान का कहना है कि यदि इंफेक्शन के रिस्क को कम करना है तो इस बात पर खास ध्यान देना होगा कि रोगियों की सही तरह से देखभाल हो रही है.

loading...

You May Also Like

English News