मोटोरोला को मिला फोल्डेबल स्मार्टफोन का पेटेंट, जानें कैसा होगा

बताया जा रहा है कि चीनी स्मार्टफोन निर्माता मोटोरोल को अमेरिका में एक फ्लेक्सिबल, फोल्डेबल ऑर्गेनिक लाइट-एमिटिंग डायोड (OLED) स्मार्टफोन बनाने का पेटेंट हासिल हुआ है, जो अंदर और बाहर दोनों की तरफ मुड़ सकता है. इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसके हिंज में थर्मल एलीमेंट हों.  बताया जा रहा है कि चीनी स्मार्टफोन निर्माता मोटोरोल को अमेरिका में एक फ्लेक्सिबल, फोल्डेबल ऑर्गेनिक लाइट-एमिटिंग डायोड (OLED) स्मार्टफोन बनाने का पेटेंट हासिल हुआ है, जो अंदर और बाहर दोनों की तरफ मुड़ सकता है. इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसके हिंज में थर्मल एलीमेंट हों.    GSMArena की रिपोर्ट में कहा गया, 'ये टेक्नोलॉजी बहुत क्लेवर है. इसमें टेम्परेचर सेंसर लगा है, जो फोन के बंद रहने पर भी काम करता है या जब यह मुड़ा हुआ होता है. यदि टेम्परेचर बहुत कम हो जाता है तो स्क्रीन खराब होना शुरू जाती है, ऐसे में हिंज स्वचालित रूप से इसे ठीक करने के लिए गर्म हो जाते हैं.'  इस पेटेंट को मूल रूप से 2016 के सितंबर में दाखिल किया गया था और उसके बाद मई की शुरुआत में इसे वर्ल्ड इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑर्गेनाइजेशन (WIPO) से मंजूरी मिली.  विशेष रूप से मोटोरोला की पैरेंट कंपनी लेनोवो ने अन्य कंपनियों की तुलना में सबसे पहले फोल्डेबल टेक्नोलॉजी पर काम शुरू किया था.  हालांकि रिपोर्ट में कहा गया, ऐसा लग रहा है कि बाजार में सबसे पहले सैमसंग फ्लेक्सिबल ओएलईडी फोन लेकर आएगा, जिसके अगले साल लॉन्च होने की संभावना है.

GSMArena की रिपोर्ट में कहा गया, ‘ये टेक्नोलॉजी बहुत क्लेवर है. इसमें टेम्परेचर सेंसर लगा है, जो फोन के बंद रहने पर भी काम करता है या जब यह मुड़ा हुआ होता है. यदि टेम्परेचर बहुत कम हो जाता है तो स्क्रीन खराब होना शुरू जाती है, ऐसे में हिंज स्वचालित रूप से इसे ठीक करने के लिए गर्म हो जाते हैं.’

इस पेटेंट को मूल रूप से 2016 के सितंबर में दाखिल किया गया था और उसके बाद मई की शुरुआत में इसे वर्ल्ड इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑर्गेनाइजेशन (WIPO) से मंजूरी मिली.

विशेष रूप से मोटोरोला की पैरेंट कंपनी लेनोवो ने अन्य कंपनियों की तुलना में सबसे पहले फोल्डेबल टेक्नोलॉजी पर काम शुरू किया था.  हालांकि रिपोर्ट में कहा गया, ऐसा लग रहा है कि बाजार में सबसे पहले सैमसंग फ्लेक्सिबल ओएलईडी फोन लेकर आएगा, जिसके अगले साल लॉन्च होने की संभावना है.  

You May Also Like

English News