बड़ी खुशखबरी: मोदी जी का बड़ा तोहफा, 20 करोड़ लोगों को मिलेगा रोजगार

यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम मुमकिन, अब सरकार सबको देगी फिक्स पगार! मोदी सरकार देश के हर नागरिक को हर महीने आमदनी के तौर पर एक तयशुदा रकम दे सकती है।

बड़ी खबर: इन पेट्रोल पंपों पर मिल रहा है बेहद सस्ता तेल

• यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम का प्रस्ताव तैयार करने वाले लंदन यूनिवर्सिटी के प्रफेसर ने इसके संकेत दिए

• इस स्कीम में गरीब-अमीर में फर्क किए बिना सबको फायदा मिलेगा

भारतीय सेना ने पाकिस्तान को दी बड़ी चेतावनी, फिर से करेंगे सर्जिकल स्ट्राइक

मोदी सरकार नोटबंदी के बाद देशभर के लोगों को बड़ा तोहफा दे सकती है। इसके तहत देश के हर नागरिक को हर महीने आमदनी के तौर पर एक तयशुदा रकम मिलेगी। सूत्रों के मुताबिक, आर्थिक सर्वे और आम बजट में इसका ऐलान हो सकता है। यह भी कहा जा रहा है कि अगर सबके लिए नहीं तो सरकार कम-से-कम उन जरूरतमंदों के लिए यह स्कीम लागू करेगी, जिनके पास कमाई का जरिया नहीं है। हर अकाउंट में 500 रुपये डाल कर योजना की शुरुआत हो सकती है। इससे देश भर के करीब 20 करोड़ जरूरतमंदों को फायदा मिल सकता है।

यह प्रस्ताव लंदन यूनिवर्सिटी के प्रफेसर गाय स्टैंडिंग ने तैयार किया है। जिनीवा से बातचीत में उन्होंने दावा किया कि मोदी सरकार से जुड़े एक जिम्मेदार शख्स ने कन्फर्म किया है कि बजट में इसका ऐलान मुमकिन है। प्रफेसर गाय ने संकेत दिया कि सरकार इसे फेज वाइज लागू कर सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार ने मध्य प्रदेश की एक पंचायत में पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर ऐसी स्कीम पर काम किया था, जहां बेहद साकारत्मक नतीजे आए थे।
मैंने अपने प्रपोजल में अमीर-गरीब सबके लिए निश्चित आमदनी की बात कही है। प्रफेयर गाय पूरी दुनिया में यूनिवर्सल बेसिक इनकम की पुरजोर वकालत करते रहे हैं। वैसे सरकारी सूत्रों ने बजट में इस स्कीम के बारे में कुछ भी बताने से इनकार कर दिया, लेकिन प्रफेसर गाय ने इस मसले पर विस्तार से बात की।

You May Also Like

English News