मोदी की नीति आयोग के साथ बैठक आज, नोटबंदी पर करेंगे समीक्षा

अर्थव्यवस्था की समीक्षा और नोटबंदी के बाद देश में नकदी की स्थिति पर रिपोर्ट लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को नीति आयोग के साथ बैठक करेंगे। इस उच्च-स्तरीय बैठक में नीति आयोग के सदस्य, जाने-माने अर्थशास्त्री और संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे।
 मोदी की नीति आयोग के साथ बैठक आज, नोटबंदी पर करेंगे समीक्षा
मिली जानकारी के अनुसार, इस बैठक के दौरान 8 नवंबर, 2016 को लागू नोटबंदी के बाद से नकदी की कमी को लेकर फीडबैक लिया जाएगा। बताया जाता है कि सरकार नोटबंदी के अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले विपरीत प्रभाव से निपटने के लिए रणनीति बनाना चाहती है। 

भतीजी से दुराचार करने वाला चाचा गिरफ्तार

सरकार का ध्यान असंगठित क्षेत्र पर ज्यादा है, जहां नोटबंदी के चलते लोगों ने नौकरी गंवाई हैं। चालू वित्त वर्ष के लिए रिजर्व बैंक और कई अन्य एजेंसियों द्वारा जताए गए अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर में कमी के अनुमान के चलते भी बैठक काफी महत्वपूर्ण होगी। 

गृह मंत्रालय को कश्मीर से भेजी गई साजिश की अहम रिपोर्ट

गौरतलब है कि इसी महीने की शुरुआत में रिजर्व बैंक ने अनुमान जताया था कि आर्थिक वृद्धि दर 7.6 फीसदी से गिरकर 7.1 फीसदी हो सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोट बंद करने का ऐलान बीते आठ नवंबर को किया था। इसके साथ ही बैंक में पुराने नोट जमा कराने के लिए 30 दिसंबर तक का समय दिया गया था। इसके बाद आम नागरिकों की सुविधा एवं दिक्कतों को देखते हुए समय-समय पर काफी घोषणाएं की गईं। 

 
 

You May Also Like

English News