मोदी की विदेश नीति पर कांग्रेस का वार- पाक को लेकर सरकार के पास नही है रोडमैप

कांग्रेस पार्टी के 84वें महाधिवेशन का आज तीसरा और अंतिम दिन है. दिल्ली में आयोजित महाधिवेशन को आज पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह संबोधित करेंगे, जिसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का समापन भाषण होगा.

इससे पहले अधिवेशन में आज कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने मौजूदा सरकार की विदेश नीति पर प्रस्ताव पेश किया. जिसमें उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने विदेशों में भारत को बदनाम किया है. आनंद शर्मा ने कहा, ‘पीएम मोदी ने विदेशों में जाकर पूर्व प्रधानमंत्रियों को बदनाम किया. विदेशों में भारत की छवि खराब करने के लिए कांग्रेस पीएम मोदी की आलोचना करती है.’

इससे आगे आनंद शर्मा ने कहा कि पीएम मोदी ने विदेश नीति को निजी बना दिया. शर्मा ने ये भी कहा कि पीएम मोदी ने भारत की उपलब्धियों पर सवाल उठाकर देश की विश्वसनीयता पर चोट की. इसके अलावा आनंद शर्मा ने पाकिस्तान और चीन पर भारत सरकार के रुख को लेकर भी पीएम मोदी को घेरा.

आनंद शर्मा ने कहा कि मोदी प्रधानमंत्री के तौर पर पाकिस्तान गए थे, न कि सामान्य व्यक्ति की तरह. वहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर नहीं मिलना क्या देश का अपमान नहीं है. साथ ही उन्होंने ये भी कहा पाकिस्तान के मसले पर सरकार के पास कोई रोडमैप नहीं है. हर दिन फायरिंग और सीजफायर उल्लंघन की घटनाएं बढ़ रही हैं.

अधिवेशन में अलग-अलग पार्टी नेताओं की तरफ से कई प्रस्ताव पेश किए जाएंगे. पूर्व पीएम मनमोहन सिंह सुबह 11.30 बजे भाषण देंगे. इसके बाद शाम 4 बजे राहुल गांधी का समापन भाषण होगा.

इससे पहले शनिवार को राहुल गांधी के भाषण के साथ शुरू हुए महाधिवेशन में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया था. अपने संबोधन में सोनिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र और बीजेपी के नेतृत्व वाली मौजूदा सरकार की जमकर आलोचना की थी.सोनिया गांधी ने पीएम मोदी के वादों और नारों को निशाने पर लिया था. उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी और उनके करीबियों के झूठे, फर्जी दावों और भ्रष्टाचार का हम सबूतों के साथ खुलासा कर रहे हैं. लोग अब समझ रहे हैं कि 2014 के ‘सबका साथ, सबका विकास’ और ‘मैं ना खाऊंगा, ना खाने दूंगा’ जैसे उनके वादे सिर्फ और सिर्फ ड्रामेबाजी और वोट हथियाने की चाल थी. कुर्सी हथियाने की चाल थी.’इससे आगे उन्होंने कहा था कि हमें ऐसा भारत बनाना है, जो सत्ता के भय और मनमानी से मुक्त हो. ऐसा भारत जिसमें हर व्यक्ति के जीवन की गरिमा बनी रहे. पक्षपात मुक्त भारत, प्रतिशोध मुक्त भारत , अहंकार मुक्त भारत. इसके लिए हर कांग्रेसजन को बलिदान देने के लिए तैयार रहना चाहिए.

वहीं, मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि कांग्रेस पार्टी कर्नाटक में सरकार बनाएगी. लेकिन जिस तरह बीजेपी और आरएसएस के लोग घर-घर जाकर प्रचार करते हैं, उसी तरह हमें भी काम करना होगा.

You May Also Like

English News