मोदी सरकार: अब महिलाओं पर करेंगे मेहरबान, इनकम टैक्स और स्वास्थ्य सुविधा में भी मिलेगी छूट

अपने तीन साल पूरे करने के करीब खड़ी केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने हाल ही में देश को नोटबंदी कर एक झटका दिया. लेकिन अब मोदी सरकार देश की महिलाओं के लिए एक तोहफा लेकर आ रही है. केंद्र सरकार महिलाओं के लिए इनकम टैक्स की दरें कम सकती है, साथ ही हेल्थ कार्ड बनाकर मुफ्त स्वास्थय जांच की भी सुविधा उपलब्ध करा सकती है.

 ये भी पढ़े: सीएम योगी : यूपी सरकार यमुना को स्वच्छ बनाने का संकल्पबद्ध किया

इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के अनुसार, मोदी सरकार जल्द ही महिलाओं के लिए एक नई नीति का ऐलान कर सकती है. इसकी रुपरेखा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नेतृत्व में तैयार की जाएगी. आपको बता दें कि 2001 से 2011 के बीच टैक्स देने वाली महिलाओं की संख्या में लगभग 39 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

इस नीति का फायदा उन महिलाओं को मिलेगा, जो खुद अपना जीवनयापन करती हैं. सरकार इन महिलाओं पर कम टैक्स लगाने पर विचार कर रही है. स्वास्थय सुविधाओं में कैंसर जैसी बड़ी बीमारी की भी चिंता की जाएगी, तो वहीं गर्भवती महिलाओं के लिए भी सभी प्रकार के इलाज की सुविधा होगी. सरकार की इस नीति में विधवा और बुजुर्ग महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी.

इस पॉलिसी के केंद्र में गांव ही रहेंगे, कहा जा रहा है कि किसान क्रेडिट कार्ड को भी इसके तहत लाया जाएगा. वहीं प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत सभी महिलाओं को 100 प्रतिशत कवरेज किया जा सकता है. इसके तहत सर्व शिक्षा अभियान जैसे अभियानों को मिशन मोड के तहत लागू किया जाएगा, और 2025 तक महिलाओं का सशिक्तकरण किया जाएगा.

 

You May Also Like

English News