मोदी सरकार का प्रस्ताव: अगर आपके पास है कार, तो छिन सकती है LPG सब्स‍िडी

आपके पास कार है और आप LPG सब्स‍िडी भी लेते हैं, तो ये खबर आपके लिए है. मोदी सरकार एक ऐसे प्रस्ताव पर विचार कर रही है, जिससे देश में जितने भी लोगों के पास कार है, उन्हें गैस सब्स‍िडी देना बंद किया जा सकता है.मोदी सरकार का प्रस्ताव: अगर आपके पास है कार, तो छिन सकती है LPG सब्स‍िडी
 पहली बार PM मोदी द्वारा होगा ये बड़ा काम, फिक्‍की के AGM का करेंगे उद्घाटन

बिजनेस स्टैंडर्ड  की एक रिपोर्ट के मुताबिक मोदी सरकार एलपीजी सब्स‍िडी में खर्च होने वाले पैसे को बचाने के लिए इस प्रस्ताव पर विचार कर रही है. रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि पूरा प्रस्ताव तैयार करने के लिए कई  जिलों के आरटीओ ऑफिस से डाटा जुटा लिया गया है.
 

सूत्रों ने बताया कि मौजूदा समय में वे लोग भी सब्सिडी ले रहे हैं, जिनके पास दो से तीन कारें हैं. ऐसे में मोदी सरकार का एलपीजी सब्सिडी का पैसा बचाने के लिए यह कदम उठा सकती है.
 

पिछले साल केंद्र सरकार ने उन लोगों को सब्स‍िडी के दायरे से बाहर कर दिया था, जिनकी सालाना आय 10 लाख रुपये से ज्यादा है.
 

इसके अलावा मोदी सरकार ने अपने स्तर पर सब्सिडी छोड़ने के लिए भी लोगों को प्रोत्साहित किया है. इसके लिए ‘Givitup’ कैंपेन चलाया जा रहा है.
 

केंद्र सरका ने सब्सिडी के लिए डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर का विकल्प अपनाकर 3.6 करोड़ फर्जी कनेक्शन पर धावा बोला था. इससे सरकार ने 30 हजार करोड़ रुपये बचाए थे.
 

हालांक‍ि सभी कार मालिकों से सब्स‍िडी वापस लेना मोदी सरकार के लिए आसान नहीं होगा. विशेषज्ञों का मानना है कि यह काम काफी ज्यादा मुश्क‍िल है. क्योंक‍ि इसके लिए कार मालिकों और उनके संबंध‍ित पते से वेरीफाई करना भी जरूरी होगा.
 

बता दें कि मौजूदा समय में आपको एलपीजी गैस पर मिलने वाली सब्स‍िडी सीधे आपके बैंक खाते में भेजी जाती है.

You May Also Like

English News