अभी-अभ: मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब लोगों को मिलेंगी ये सुविधायें….

केंद्र सरकार के एक निर्णय से अब घुटनों के रोग से पीड़ित मरीजों को राहत मिलेगी। सरकार ने इन लोगों को सुविधा देते हुए निर्णय लिया है कि अब चिकित्सकीय उपचार के माध्यम से घुटने बदलवाने की कीमत कम हो गई है। सरकार के अनुसार अब घुटना प्रतिरोपण 54 हजार रूपए से 1.14 लाख रूपए के बीच निर्धारित किया गया है घुटने की सर्जरी की वर्तमान लागत में करीब 70 प्रतिशत की कमी आई है।

इस मामले में केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने बताया कि आॅपरेशन के माध्यम से घुटनों का प्रत्यारोपण सस्ती दर पर हो सकेगा। सरकार द्वारा कीमतें तय किए जाने से मरीजों को लाभ होगा। उल्लेखनीय हे कि पहले इस तरह की सर्जरी लगभग डेढ़ से ढाई लाख रूपए तक हुआ करती थी।

ये भी पढ़े:  जब मिया खलीफा ने शेयर की विमान के बाथरूम में ली गई सेल्फी, तो लोगो ने भी किया ट्रोल

देशभर में घुटने बदलवाने वालों की बड़ी तादाद है। प्रतिवर्ष करीब एक या डेढ़ लाख लोग अपने घुटने बदलवाते हैं। सरकार के इस निर्णय से रोगियों के 1500 करोड़ रूपए बचेंगे। सरकार के निर्णय के अनुसार कैंसर और ब्रेन ट्यूमर के मरीजों के विशेष इंप्लेन्ट की कीमत 9 लाख रूपए तक होती थी मगर अब यह खर्च केवल 1 लाख तेरह हजार नौ सौ पचास रूपए तक सीमित रहेगा।

ये भी पढ़े: बड़ी खबर: TV एक्ट्रेस दिव्यांका त्रिपाठी ने महिलाओं के लिए पीएम मोदी से की गुजारिश, कहा….

दूसरी ओर मेटल जिनकोनिम कीन इम्प्लीमेंट की कीमत ढाई से साढ़े चार लाख तक वसूली जाती हैण् सरकार ने इसे घटाकर 76600 रुपये तय कर दी हैंण् इसके अलावा हाई फ्लेक्सीबलिटी सीलिंग कीन इम्प्लीमेंटेशन की क़ीमत जो पहले 181728 थीए उसे घटाकर 56490 कर दिया गया है।

You May Also Like

English News