मोबाइल वॉलेट के इस्तेमाल में होती है ये 4 गलतियां

स्मार्टफोन और फ्री इंटरनेट के इस दौर में डिजिटल ट्रांजिक्शन का चलन काफी तेज हो गया है. डिजिटल ट्रांजेक्शन करने के लिए नेट बैंकिंग, क्रेडिट, डेबिट कार्ड जैसे कई माध्यम मौजूद है लेकिन ज्यादारलोग इसके लिए मोबाइल वॉलेट का प्रयोग करते है. हाल ही में आयी एक रिपोर्ट में कहा गया था कि पिछले साल नवम्बर के बाद से मोबाइल वॉलेट के जरिए ट्रांजैक्शन करने में कई गुना तेजी आई है. हालांकि जहाँ एक तरफ मोबाइल वॉलेट से ट्रांजेक्शन करना आसान है तो वही इसके इस्तेमाल में कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही टिप्स देने जा रहे है जिनके जरिये आप सुरक्षित रूप से मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते है. मोबाइल वॉलेट के इस्तेमाल में होती है ये 4 गलतियां

  • ट्रांजैक्शन के लिए आने वाले ओटीपी को किसी से भी शेयर ना करें. साथ ही ये भी ध्यान रखें कि कंपनी आप से कभी ओटीपी या वॉलेट सम्बंधित जानकारी नहीं पूछती. 
  • अपने फोन मोबाइल वॉलेट एप का इस्तेमाल करने बाद इसे लॉगआउट करना ना भूले. कभी फोन खो जाने की स्थिति में आपका पैसा सुरक्षित रहेगा. 
  • कई बार वॉलेट में कैश एड करते समय नेटवर्क इशू आ जाता है. ऐसी में ध्यान रखें कि ट्रांजैक्शन फेल या सक्सेयसफुल होने का मैसेज न आ जाने तक रिफ्रेश या बैक करने से बचें. 
  • अपने स्मार्टफोन में एप लॉक का इस्तेमाल जरूर करें. लॉक ना होने से आपके वॉलेट का किसी भी द्वारा यूज किया जा सकता है.  

You May Also Like

English News