मोबाइल समेत सारे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स पर बढ़ी कस्टम ड्यूटी

केंद्र सरकार की मेक इन इंडिया मुहीम को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने मोबाइल समेत अन्य इलेक्ट्रिक उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी है. अब मोबाइल फ़ोन समेत टीवी, गीजर, मोबाइल प्रोजेक्टर, वाटर हीटर जैसे सारे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स पर कस्टम ड्यूटी बढ़ा कर 10 से 15 प्रतिशत कर दिया है.मोबाइल समेत सारे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स पर बढ़ी कस्टम ड्यूटी

सरकार द्वारा जारी किए गए अधिसूचना में कहा गया है कि टीवी पर कस्टम ड्यूटी को 10 फीसद से बढ़ाकर 15 फीसद कर दिया गया है. मंत्रालय के अधीन राजस्‍व विभाग द्वारा जारी किए गए इस अधिसूचना में कहा गया है कि मॉनिटर और प्रोजेक्टर्स की कस्टम ड्यूटी को दोगुना करते हुए 20 फीसद कर दिया गया है.

आपको बता दें कि मोबाइल फ़ोन और पुश बटन वाले फोन्स पर अभी तक किसी प्रकार का सीमा शुल्क नहीं लिया जाता था. हालाँकि अब इसे 15 फीसदी कर दिया गया है. वहीँ टीवी फ्रिज जैसे प्रोडक्ट्स पर 10 फीसदी सीमा शुल्क बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया गया है. गौरतलब है कि इस साल अक्‍टूबर में केंद्र सरकार ने पोलिस्‍टर फैब्रिक पर लगने वाले बेसिक कस्‍टम ड्यूटी को दोगुना कर दिया था.

सरकार ने इसे 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत करने का फैसला लिया है.दरअसल मार्च 2018 में समाप्‍त होने वाले वित्‍त वर्ष के लिए सरकार ने एक लक्ष्य निर्धारण किया किया है. केंद्र सरकार ने कस्‍टम और जीएसटी से 9.68 लाख करोड़ रुपए के राजस्‍व संग्रह का लक्ष्‍य रखा है.

You May Also Like

English News