मौसम ने ली करवट कई जगहों पर बारिश, तापमान में गिरावट !

नई दिल्ली:  पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिल्ली व एनसीआर इलाके में मौसम में करवट ली है। इन इलाकों में चली धूलभरी आंधी और बूंदाबांदी के बाद तापमान में गिरावट देखने को मिली है। दिल्ली में सुबह बूंदाबांदी तो रात को कुछ जगह हल्की बारिश हुई।

 

सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 7 डिग्री ऊपर 39 डिग्री दर्ज हुआ थाए जो मंगलवार को गिरकर 36.3 डिग्री रहा। न्यूनतम तापमान भी सामान्य से तीन डिग्री ऊपर 21.8 डिग्री दर्ज किया गया है।  राजस्थान में कुछ जगह व पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं लू भी चली। तो वहीं जम्मू-कश्मीर में ज्यादातर जगह और हिमाचल प्रदेश में कहीं-कहीं बारिश या बर्फ भी पड़ी। पंजाब में कुछ जगह, हरियाणा और राजस्थान में कहीं-कहीं बारिश भी हुई।

हिमाचल प्रदेश में कुछ जगह सामान्य से 5 डिग्री से भी ज्यादा ऊपर रहा तो उत्तराखंड, पंजाब, राजस्थान व यूपी में कई जगह, जम्मू-.कश्मीर, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में कुछ जगह सामान्य से 3.5 डिग्री तक ऊपर दर्ज किया गया।  मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, बुधवार को जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कहीं-कहीं तेज बारिश या बर्फ पड़ेगी तो दक्षिणी पूर्वी यूपी में लू चलेगी। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम यूपी और दिलली ,एनसीआर में धूलभरी आंधी गरज और छींटे के साथ-साथ ओले भी पड़ सकते हैं।

6 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कुछ वैसा ही मौसम बन रहा है जबकि उत्तराखंड और यूपी में आंधी के साथ बारिश व ओले भी पड़ सकते हैं। 7 अप्रैल को पूर्वी यूपी में मौसम बिगड़ेगा। मौसम वैज्ञानिकों ने अगले 4 दिन में तापमान में 2.4 डिग्री तक गिरावट के संकेत दिए हैं। 8 अप्रैल को अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे 32 डिग्री व न्यूनतम 19 डिग्री रहने की संभावना है। हालांकिए इसके बाद फिर तापमान में धीरे.धीरे वृद्धि होगी।

You May Also Like

English News