मौसम विभाग की चेतावनी ने दी अगले 48 घंटे रहेंगे भारी…

भारतीय मौसम विभाग ने अगले 48 घंटो में कुछ राज्यों में भारी बारिश और आंधी-तूफ़ान कि चेतावनी दी है. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि इस आंधी-तूफ़ान के समय हवा की रफ़्तार उतनी नहीं रहेगी, जितनी रविवार को आए तूफ़ान के समय थी. रविवार को तूफ़ान ने भारी तबाही मचाई थी, उस दौरान 107 किमी प्रतिघंटे की रफ़्तार से हवाएं चली थी, जिसमे कई पेड़, माकन, बिजली के पोल आदि धराशाई हो गए थे. मौसम विभाग ने बताया है की अगले 2 दिनों में 60 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से हवा चल सकती है.

रविवार शाम उत्तर से दक्षिण भारत तक पांच राज्यों में आए आंधी-तूफान व बिजली गिरने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 80 हो गई है, गृह मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक 51 मौतें हुई हैं. इसके अलावा गाल में 14, आंध्र में 12, दिल्ली में दो व उत्तराखंड में भी एक व्यक्ति की जान चली गई। इससे पहले 2 व 9 मई को आए आंधी-तूफान से भी इन राज्यों में भारी तबाही हुई थी.

हाल में मौसम विभाग ने जिन राज्यों में आंधी-तूफ़ान की चेतावनी दी है उनमे, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, झारखंड, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा शामिल हैं. दिल्ली के मौसम के बारे में विभाग का कहना है कि मंगलवार को दिल्ली में बदल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है. 

You May Also Like

English News