यदि आपको ट्रैवल करने से पहले होती हैं घबराहट, तो जरूर आजमाएं ये 5 उपाय…

यदि आपको यात्रा से पहले चिंता या घबराहट होती है, तो घर से निकलने से पहले हल्का और सुपाच्य भोजन करें। ओवर ईटिंग से बचें। अपने साथ कुछ ऐसे स्नैक्स रखें, जो पौष्टिक हो और भूख लगने पर आप उन्हें खा सकें। बाहर का खाना खाने से बचें। यात्रा के दौरान चिंता से ग्रस्त रहेंगे, तो पूरा सफर तनाव भर रहेगा। कई गंभीर मामलों में दवा के जरिए इलाज संभव है।यदि आपको ट्रैवल करने से पहले होती हैं घबराहट, तो जरूर आजमाएं ये 5 उपाय... ऐसे में कहीं भी जाने से पहले साइकोलॉजिस्ट से संपर्क अवश्य करें। खासकर तब, जब आप पहली बार अधिक दिनों के लिए अकेले किसी अनजान जगह पर जा रहे हैं। सकारात्‍मक सोच के साथ घर से निकलें।

इससे मन में अच्छे विचार आते हैं। आप कम चिंतित रहेंगे और आराम महसूस होगा। आपका अवचेतन मन वहीं सुनता-समझता है, जो आप उसे बताते हैं। चिंता और घबराहट से छुटकारा पाने का सबसे आसान उपाय है अपनी सांसों पर काबू पाना। सांस को नियंत्रित कर डर की भावना और हृदय गति को धीमा कर सकते हैं। इससे चिंता दूर होती है। ट्रैवल एंग्जाइटी कई बार यात्रा के दौरान होने वाली दुर्घटनाओं के बारे में सोचने से भी होती है। जाहिर है ऐसे में चिंता बढ़ेगी। यात्रा के दौरान कोई संगीत सुनें। अच्छी किताबें पढ़ें। 

यदि आप परदेस में हैं, तो जाहिर सी बात है कि आपसे बातें करने वाला कोई नहीं होगा। ऐसे में खुद को अकेला समझने से अच्छा है कि आप अपने परिवार के सदस्यों या किसी करीबी दोस्त से फोन पर बात कर लें। विशेषज्ञ कहते हैं सीनियर क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉ. भावना बर्मी बताती हैं कि ट्रैवल एंग्जाइटी एक सामान्य समस्या है, जिनमें लोगों के मन में यह ख्याल आता है कि यात्रा के दौरान कहीं कोई दुर्घटना न हो जाए।

घर में कहीं चोरी न हो जाए। कहीं कोई सामान तो छूट नहीं गया? ऐसे लोग यात्रा पर नहीं जाने के बहाने ढूंढने लगते हैं। ऐसा करना ठीक नहीं। साल में एक-दो बार यात्रा करना न सिर्फ शारीरिक, बल्कि मानसिक रूप से फिट रहने के लिए भी जरूरी है। ऐसे में ट्रैवल एंग्जाइटी को जड़ से मिटाने की कोशिश करें। डर और चिंता में रहने से आपको अवसाद भी हो सकता है। उन कारणों को पहचानें, जिसके कारण आपको यात्रा करने से डर लगता है। रोजमर्रा की चीजों को लेकर यदि आप चिंतित रहते हैं, तो उसे दूर करने की कोशिश करें।  

You May Also Like

English News