यदि आप भी भिखारी को पैसे देते हैं तो ये खबर जरूर पढ़े

जब भी हम सड़क, मंदिर या ट्रैफिक सिगनल से होकर गुजर रहे होते हैं तो हमारी मुलाकात फटे पुराने कपड़े पहने, हाथ में कटोरा लिए भिखारी से हो जाती हैं. इस भखारी को देख कुछ लोग दया कर उनके कटोरे में चंद सिक्के डाल देते हैं. कुछ लोग इन्हें भीख देने के मूड में नहीं होते हैं लेकिन जब भिखारी उनके पीछे लग जाता है, बार बार विनती करता हैं तो उस से छुटकारा पाने के लिए ये लोग पैसे दे देते हैं. फिर होते हैं तीसरे प्रकार के लोग जो कि चाहे कुछ भी हो जाए भिखारी को भीख में एक पैसा तक नहीं देते हैं. आप इनमे से किसी भी प्रकार के व्यक्ति क्यों ना हो लेकिन जब आपक सामने कोई भिखारी टकराए तो आपको कुछ ख़ास चीजों का ध्यान रखना चाहिए.

यदि आप भी भिखारी को पैसे देते हैं तो ये खबर जरूर पढ़े

क्या आप जानते हैं कि भारत में ऐसी कई लोग हैं जो भीख मांगने को एक प्रोफेशनल धंधे की तरह चलाते हैं. ये लोग सड़क पर आपको गरीब और लाचार दिखते हैं लेकिन जब आप इनके घर जाते हैं तो ये ठीक ठाक लाइफ जी रहे होते हैं. आपको जान हैरानी होगी कि कुछ भिखारी तो महीने भर में इतनी कमाई कर लेते हैं कि आपकी नौकरी वाली सैलरी भी शर्मा जाएगी. कुछ लोग तो इस भीख मांगने के लिए गैंग बना के रखते हैं. इनका एक सरदार होता हैं जो लोगो को भीख मांगने के लिए नौकरी पर रखता हैं. बड़े बड़े शहरो में तो ये गैंग कई बार बच्चो को किडनेप कर उन्हें भीख मांगने पर मजबूर कर देती हैं.

इन सब स्थितियों को देखते हुए एक बड़ा सवाल ये उठता हैं कि क्या हमें राह चलते भिखारी को भीख देना चाहिए? इस सवाल का जवाब इस बात पर निर्भर करता हैं कि आप से भीख मांगने वाला कौन हैं? आज हम आपको बताएँगे कि कैसे आप भिखारी की शकल और हालत को देखते हुए अपने भीख देने का निर्णय ले सकते हैं.

भिखारी को भीख देते समय रखे इन बातो का ख्याल

1. यदि भीख मांगने वाला कोई हट्टा कट्टा नौजवान युवक हो तो उसे भीख कभी ना दे. ये व्यक्ति कोई और काम करने में पूरी तरह सक्षम हैं ऐसे में इसे भीख में कुछ भी ना दे.

2. यदि कोई बच्चा आप से भीख मांगता हैं तो उसे पैसे ना दे. आप पास की दूकान से कोई खाने पीने की चीज जैसे बिस्किट का पैकेट इत्यादि दे सकते हैं. इसका कारण ये हैं कि कोई भी बच्चा मन से भीख नहीं मांगता हैं. उसे भीख माँगना किसी बड़े व्यक्ति के द्वारा सिखाया जाता हैं. जब आप इसे पैसे देते हैं तो वो सीधा इसके माँ बाप या गैंग के लीडर के पास चला जाता हैं. बच्चे को इसमें कुछ फायदा नहीं होता हैं. इसलिए खाने पीने की चीज देने पर बच्चा उसे तुरंत खा सकता हैं और उसका पेट भर सकता हैं.

3. यदि आपको भीख मांगते कोई बुजुर्ग व्यक्ति दिख जाए जो दिखने में कमजोर हैं और ज्यादा काम काज नहीं कर सकता हैं तो ऐसी स्थिति में आप उसे पैसा और खाना दोनों ही चीजे दे सकते हैं.

4. यदि आपको कोई महिला गोद में बच्चा लिए भीख मांगते दिखे तो आप उसे कही काम करने की सलाह दे. यदि आपके नेटवर्क में कोई छोटी मोटी जॉब हो तो आप उस महिला की हेल्प कर सकते हैं. इसके आलवा कई बार ये महिलाए कहती हैं कि बच्चा भूखा हैं पैसे दे दो. ऐसे में आप महिला को पैसो की बजाए बच्चे के खाने पीने की चीज खरीद कर दे. दरअसल कई बार ये महिलाऐं बच्चो के नाम पर भीख को प्रोफेशनल धंधा बना लेती हैं.

5. यदि आपको कोई अपंग व्यक्ति भीख मांगते दिखे तो आप उसे खाना और पैसा दोनों ही दे सकते हैं. लेकिन साथ ही यदि आप उसे कही उसके शरीर के हिसाब से कोई काम दिलवा सकते हैं तो ये बहुत अच्छी बात होगी.

दोस्तों कुछ लोग काफी खुद्दार होते हैं और भीख मांगने की बजाए सड़क या ट्रैफिक सिगनल पर छोटी मोटी चीजे बेचा करते हैं. आप लोग जरूरत ना होने पर भी उन चीजो को खरीद कर उनकी मदद कर सकते हैं.

You May Also Like

English News