यहाँ जेल से भागने की मन्नत पूरी होने पर चढ़ाते हैं हथकड़ी!

आपने सुना और देखा भी होगा कि भगवान से भक्त मन्नत मांगते हैं और मन्नत पूरी हो जाने पर अपनी इच्छा के अनुसार चढ़ावा चढ़ाते हैं। लेकिन भगवान के भक्त आम लोग ही नहीं जेल में कैद कैदी भी है जो मन्नत पूरी होने पर चढ़ावे में भगवान को हथकड़ी चढ़ाते हैं। जी हां, एक ऐसा अनोखा मंदिर है जहां पर कैदी जेल से भागने की मन्नत मांगते हैं और मन्नत पूरी होने पर चढ़ावे में हथकड़ी चढ़ाते हैं।
l_temple-where-convicts-offer-handcuffs-581056ef8be93दरअसल मध्य प्रदेश के नीमच जिला मुख्यालय से 30 किमी दूर स्थित जालीनेर गांव का खाखर देव मंदिर अपनी इस अनोखी वजह से प्रसिद्ध है। माना जाता है कि जो अपराधी जेल से भागने की मन्नत माँगने या फिर ज़मानत पर छूटना चाहते हैं वो यहां आकर भगवान से प्रार्थना करते हैं। 
इस मंदिर में जेल से फरार होने के लिए मन्नत मांगने वाले कैदियों की जब मन्नत पूरी हो जाती है तो वो इस जगह पर हथकड़ी चढ़ाने आते हैं। ये हथकडिय़ां अफीम तस्कर और जेल से भागे कैदी चढ़ाते हैं, जो रात के अंधेरे में मंदिर में दाखिल होते हैं और हथकड़ी चढ़ाकर वहां से भाग निकलते हैं।
इस मंदिर में पूजा करने वाले पुजारी के अनुसार करीब 50 साल से मंदिर में हथकड़ी चढ़ाने की परंपरा चली आ रही है। पुजारी भी किसी का नाम बताने से डरते हैं। उनका कहना है कि कैदी जेल से भागने की मन्नत मांगते हैं और पूरी होने पर रात के अंधेरे में चोरी-छुपे हथकड़ी चढ़ाकर चले जाते हैं।
यहां आने वाले आम भक्तों की मानें तो इस मंदिर में विराजमान नाग देवता कैदियों के साथ ही दूसरे लोगों की मनोकामना भी पूरी करते हैं।
 

You May Also Like

English News