यहाँ दिल्ली की इन 11 सड़कों पर रहें सावधान, ढीली हो सकती हैकभी भी आपकी जेब…

यदि आप उत्तरी दिल्ली में रहते हैं और सड़क पर जहां-तहां अपनी गाड़ी पार्क कर देते हैं तो अपनी आदत में यथाशीघ्र सुधार कर लें क्योंकि ऐसा करना अब आपकी जेब पर बहुत भारी पड़ सकता है. नॉर्थ एमसीडी ने एनजीटी के आदेश पर ऐसी 11 सड़कों का चुनाव कर लिया है. जहां अवैध पार्किग करने पर अब कई गुना ज्यादा जुर्माना वसूला जाएगा. इसके लिए बाकायदा टेंडर भी निकाल दिए गए हैं.

यहाँ दिल्ली की इन 11 सड़कों पर रहें सावधान, ढीली हो सकती हैकभी भी आपकी जेब...

निगम के मुताबिक इन 11 सड़कों पर शुरुआती 10 मिनट तो पार्किंग मुफ्त रहेगी लेकिन उसके बाद पार्किंग फीस लगाई जाएगी. इसमें इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि स्थानीय निवासियों और व्यापरियों को इसके कारण कोई समस्या ना आए. उन्हें इस नियम से बाहर रखा गया है लेकिन तभी जब उनके पास पार्किंग ठेकेदार के दिये स्टिकर होंगे. नए नियम के मुताबिक सड़क पर गाड़ी पार्क करने के एवज में प्रति घण्टे 2-व्हीलर से 50 रुपये तो वहीं कारों से 100 रुपये वसूला जाएगा. एक घण्टे बाद से लेकर अगले पांच घण्टे तक 2-व्हीलर्स से 125 रूपये वसूले जाएंगे तो वहीं कारों के लिए ये रकम 250 रुपये होगी. 10 घण्टे की पार्किग पर 2 व्हीलर्स वालों को 250 रुपये तो वहीं कार चालकों को 500 रुपये देने होंगे और इससे ज्यादा देर होने पर राशि दोगुनी यानी 2 व्हीलर्स के लिए 500 रुपये तो वहीं कारों के लिए 1000 रुपये होगी. टेम्पो, बस, ट्रक और अन्य कमर्शियल वाहनों के लिए ये राशि 300 रुपये से लेकर 2500 रुपये तक होगी.

निगम के मुताबिक इससे सड़कों पर जाम की स्थिति सुधरेगी क्योंकि इतनी रकम रोज देना किसी के बस की बात नहीं होगा और सख्ती होने पर वे सार्वजनिक वाहनों का इस्तेमाल करने के लिए जागरुक होंगे. निगम के मुताबिक जिन सड़कों को इसके लिए चुना गया है उनमें मॉडल टाउन और कमला नगर इलाके की सड़कें शामिल हैं. यहां भारी संख्या में कारों की आवाजाही है.

– सब्जीमंडी चौक

– सत्यवती मार्ग

– महाराजा अग्रसेन मार्ग

– मंडेला रोड

– रूप नगर गोल चक्कर

 – एनडी कपूर मार्ग

– मॉडल टाउन में रिंग रोड से अग्रवाल धर्मशाला तक की रोड

– अग्रवाल धर्मशाला के पीछे की सड़क

– शहीद राम प्रसाद बिस्मिल मार्ग

– K-1 मॉडल टाउन से रिंग रोड तक कि सड़क

– मॉडल टाउन से रिंग रोड तक मॉडल टाउन A1 तक की रोड।

You May Also Like

English News