यहाँ माँ बनने के बाद ही हो पाती है शादी

आज तक आपने शादी से जुडी कई अजीबो गरीब परम्पराओं के बारे में सुना होगा, लेकिन आज हम जो आपको बताने जा रहे हैं, वो आपने कहीं  नहीं सुना होगा. क्या आपने कहीं ऐसा रिवाज देखा है, जहाँ शादी से पहले लड़की को माँ बनना पड़ता है, नहीं न.. ये रिवाज है पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के एक छोटे से कसबे टोटोपडा में, यहाँ विवाह से पहले ही लड़की को माँ बनना पड़ता है.आज तक आपने शादी से जुडी कई अजीबो गरीब परम्पराओं के बारे में सुना होगा, लेकिन आज हम जो आपको बताने जा रहे हैं, वो आपने कहीं  नहीं सुना होगा. क्या आपने कहीं ऐसा रिवाज देखा है, जहाँ शादी से पहले लड़की को माँ बनना पड़ता है, नहीं न.. ये रिवाज है पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के एक छोटे से कसबे टोटोपडा में, यहाँ विवाह से पहले ही लड़की को माँ बनना पड़ता है.  अंडरवियर पहनते तो हैं, लेकिन जानते क्या हैं उसके बार में ?    इस इलाके में टोटो नामक एक जनजाति काफी समय से निवास कर रही है, जिसके नियम कानून सब बहुत अलग है. इस जनजाति में लड़का अपनी पसंद की लड़की को पहले भागकर ले जाता है और उसके साथ सहवास करता है, उसके बाद जब लड़की गर्भ धारण कर लेती है, तो उसे शादी के योग्य समझा जाता है. लड़की के गर्भवती होने के बाद उनके घर वाले दोनों को शादी के रिश्ते में बाँध देते हैं. कितना अजीब है न, गर्भवती होकर शादी में बैठना.  Friendship Day : अब और गहरी होगी आपकी फ्रेंडशिप    इस जनजाति में सिर्फ शादी ही नहीं बल्कि, तलाक़ के कायदे भी अजीब हैं, उपरोक्त रीति से शादी करने के बाद अगर कोई लड़की किसी लड़की को तलाक देना चाहता है, या उससे अलग होना चाहता है तो उसे एक विशेष पूजा करवानी होती है, जिसमे बहुत खर्च आता है, इसी कारण यहां तलाक के अधिक मामले नहीं देखे जाते.

इस इलाके में टोटो नामक एक जनजाति काफी समय से निवास कर रही है, जिसके नियम कानून सब बहुत अलग है. इस जनजाति में लड़का अपनी पसंद की लड़की को पहले भागकर ले जाता है और उसके साथ सहवास करता है, उसके बाद जब लड़की गर्भ धारण कर लेती है, तो उसे शादी के योग्य समझा जाता है. लड़की के गर्भवती होने के बाद उनके घर वाले दोनों को शादी के रिश्ते में बाँध देते हैं. कितना अजीब है न, गर्भवती होकर शादी में बैठना.

इस जनजाति में सिर्फ शादी ही नहीं बल्कि, तलाक़ के कायदे भी अजीब हैं, उपरोक्त रीति से शादी करने के बाद अगर कोई लड़की किसी लड़की को तलाक देना चाहता है, या उससे अलग होना चाहता है तो उसे एक विशेष पूजा करवानी होती है, जिसमे बहुत खर्च आता है, इसी कारण यहां तलाक के अधिक मामले नहीं देखे जाते. 

You May Also Like

English News