यहाँ लड़कों को कुंवारा रहने की मिलती हैं ऐसी सजा कि जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

वैसे तो शादी एक पवित्र रिश्ता हैं और लगभग हर व्यक्ति शादी कर घर बसाना चाहता हैं. लेकिन कई बार लोग ये निर्णय जल्दी लेना पसंद नहीं करते हैं. पहले वे लड़की को ठीक से जानना चाहते हैं और फिर शादी के लिए हाँ कहते हैं. वहीँ कुछ लोगो का मानना होता हैं कि शादी के बाद उनकी आजादी ख़त्म हो जाती है इसलिए वो जीवन में लेट शादी करना पसंद करते हैं. इसके आलवा कुछ लोग अपने करियर में सफलता हासिल करने के चक्कर में शादी को टालते रहते हैं. इन कुछ वजहों से कई लड़के काफी समय तक कुंवारें रहते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दुनियां में कुछ जगहें ऐसी भी हैं जहाँ लड़कों को कुंवारा रहने की सजा मिलती हैं. इन जगहों पर कुंवारा रहना एक अपराध हैं और आपको इस अपराध का जुर्माना या टैक्स भी भरना पड़ता हैं. आप में से कई लोगो को ये बात सुन हैरानी हुई होगी लेकिन ये सच हैं कि दुनियां की इन जह्गों पर लड़को को कुंवारा रहने का टैक्स भरना पड़ता हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में विस्तार से बताएंगे…

1. मिजॉरी

आज से 197 साल पहले अमेरिका के राज्य मिजॉरी में एक विचित्र कानून बनाया गया था. इस क़ानून के अनुसार लड़कों को कुंवारा रहने पर एक डॉलर का जुर्माना देना पड़ता था. यह नियम 21 से 50 साल तक के पुरुषों पर लागू हुआ था. दरअसल उस दौरान इस राज्य की आबादी बहुत कम थी इसलिए वहां की सरकार ने आबादी बढ़ाने के लिए हर शख्स का शादी करना अनिवार्य कर दिया था.

2. रोमन साम्राज्य

9वीं सताब्दी में जब ऑगस्‍टस सीजर का राज हुआ करता था उस दौरान कुंवारे लड़को और लड़कियों पर शादी करने और बच्चे पैदा करने का दबाव बनाया जाता था. यहाँ 21 से 60 वर्ष के पुरुषों और 20 से 50 वर्ष की महिलाओं पर कुंवारा रहने का जुर्माना लगाया जाता था. दरअसल यहाँ भी आबादी बढ़ाने का मसला था.

3. ब्रिटेन

ब्रिटेन में 1965 में ब्रिटिश संसद ने मैरिज ड्यूटी एक्‍ट पारित किया था. इस एक्ट के तहत किसी बच्चे के जन्म पर, 25 से अधिक की आयु में शादी करने पर और यहाँ तक कि मृत व्यक्ति को दफ़नाने पर भी टैक्स वसूला जाता था. यहाँ की सरकार ने तो संतानहीन विधवाओं तक को नहीं छोड़ा था. ये लोग उनसे भी टैक्स वसूलते थे.

4. मिशिगन

अमेरिका के एक और राज्य मिशिगन में भी बैचलर टैक्स के नाम पर कुंवारों से वसूली की जाती थी.

 
loading...

You May Also Like

English News