यहां के मर्दों को करनी पड़ती हैं दो शादियां, नहीं तो मिलती है उम्र कैद

नई दिल्ली। दुनिया चाहें कितनी ही एडवांस क्यों न हो जाए लेकिन अगर आपकी शादी हो चुकी है तो दूसरा पार्टनर रखने की इजाजत नहीं है। वो अलग की बात है कि कुछ लोग शादी के बाद भी छुपकर एक्स्ट्रा अफेयर कर लेते हैं लेकिन खुले तौर पर ये मुमकिन नहीं। क्योंकि हर कोई अपने हिसाब से जिंदगी जीना चाहता है। हर किसी की इस मामले में अपनी अलग सोच हो सकती है। लेकिन इंडिया में एक पत्नी के होते हुए बिना तलाक किसी दूसरे से शादी करना भारतीय दंड संहिता में मान्य नहीं।

सीएम योगी ने पीएम मोदी को दिया एक-एक काम का हिसाब, घंटों चली बैठक

दो शादियां करना जरुरी न करने पर हो सकती है जेल

लेकिन क्या आपको पता है कि अफ्रीका के एक देश में अगर किसी आदमी ने दो शादियां नहीं की तो उसे न सिर्फ जेल की हवा खानी पड़ सकती है बल्कि उसे उम्र कैद की सजा भी हो सकती है।

बता दें, अफ्रीका के देश में इरीट्रिया सरकार के अनुसार आदमी को दो शादियां करना अनिवार्य रखा गया है, और अगर उसकी पत्नी ने दूसरी शादी करने का विरोध किया तो दोनों को जेल हो सकती है। इस फैसले के पीछे सरकार की दलील है कि इरीट्रिया समय-समय पर गृह युद्धों का शिकार होता रहा है। ऐसे में वहां पुरूषों की संख्या महिलाओं की अपेक्षा कम होती जा रही है।

इस वजह से महिलाओं का कड़े नियम-कायदों के चलते अकेले या बिना शादी के रहना मुश्किल होता है। उनकी देखभाल व सुरक्षाको देखते हुए सरकार ने पुरूषों को दो शादी करने की सख्त हिदायत दी है।

आकड़ों पर गौर करें तो इरीट्रिया में 1998 से 2000 के बीच हुए गृहयुद्धों में करीब 150,000 इरीट्रियन सैनिक मारे जा चुके हैं। उस समय इस देश की जनसंख्या चार मिलियन थी। बहरहाल, इरीट्रिया सरकार की दोहरी मानसिकता वाले इस फैसले पर दुनिया भर में तीखी आलोचना की जा रही है। दूसरी तरफ इरीट्रिया सरकार द्वारा पारित किए गए कानून की उर्दू में लिखित कॉपी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर खूब वायरल हो रही है।

 

You May Also Like

English News