यहां खरीदी और बेची जाती हैं दुल्हनें….अगर चाहिए तो जल्दी आइये

आपने अभी तक ऐसी कई मार्केट देखीं होंगी जहां दैनिक जरूरतों के सामान उचित मूल्य पर मिलता है। ऐसे ही आपने कई ऐसी भी मार्केट देखी होगी जहां केवल बहुमूल्य सामानों की बिक्री की जाती है। लेकिन आज हम आपको ऐसी मार्केट के बारे में बताने जा रहे हैं जहां दुल्हन बिकती है। जी हाँ, बुल्गारिया के स्टारा जागोरा में दुल्हनों की मार्केट लगती हैं जहां लोग अपने पसंद की दुल्हनों को खरीद सकते हैं यह मार्केट तीन साल में एक बार सजाया जाता है। इस दुल्हनों की मार्केट में ऐसे गरीब परिवार की बेटियां बेची जाती हैं जो उनकी शादी करने में सक्षम नहीं होते हैं।

Jio को टक्कर देने के लिए Idea ने पेश किया ये बड़ा धमाकेदार प्लानदुल्हनों की मार्केट मिली जानकारी के अनुसार, इस बाजार में लड़कियों को दुल्हन की पोशाक में सजाकर लाया जाता है। दुल्हनों के इस बाजार में हर उम्र की महिलायें शामिल होती है। दुल्हन की उम्र और खूबसूरती के हिसाब से उसकी कीमत निर्धारित की जाती है।

खरीदार लड़के अपने परिजनों को से साथ इस बाजार में आते हैं। वे यहां दुल्हनों को पसंद करते है और फिर उसे अपनी बीवी स्वीकार करते हैं। इस दौरान लड़कों को उसकी पसंद की दुल्हन से बात करने का पूरा मौका भी दिया जाता है। इसके बाद वह लड़की के परिवार वालों को तय रकम देता है।  दुल्हन खरीदने का चलन गरीब परिवारों में यहां कई पुश्तों से चला आ रहा है। इस पर कानूनी रोक भी नहीं।

 
यह बाजार बुल्गारिया के कलाइदझी समुदाय द्वारा लगाया जाता है। समुदाय के अलावा कोई बाहरी व्यक्ति दुल्हन नहीं खरीद सकता। बाजार में वही परिवार होते हैं, जो अपनी लड़कियों की शादी करने के लिए आर्थिक रूप से कमजोर हैं। बाजार में लड़कियां अकेले नहीं आतीं। उनके साथ परिवार का कोई न कोई सदस्य जरूर होता है। आमतौर पर लड़के वाले दहेज लेते हैं, लेकिन यहां रिवाज उल्टा है। यहां लड़के को लड़की के परिवार को पैसे देने पड़ते हैं। बाजार में लड़के को पसंद आई लड़की को उसके परिवारवालों को भी बहू मानना होता है। इस नियम का पालन सख्ती से होता है।

You May Also Like

English News