यहां नगर निगम लोगों को दे रहा 2 रूपए में साइकिल

 लखनऊ नगर निगम ने लोगों की सेहत और पर्यावरण को सुरक्षित रखने के उदेश्य से एक नई पहल की शुरुआत की है. इस पहल के तहत नगर निगम लोगों को मात्र दो रूपए में किराए की साईकिल मुहैया कराएगा. अगर आप भी नगर निगम की इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते है तो आपको नगर निगम द्वारा जारी किये गए एक ऐप को डाउनलोड करना होगा.लखनऊ: लखनऊ नगर निगम ने लोगों की सेहत और पर्यावरण को सुरक्षित रखने के उदेश्य से एक नई पहल की शुरुआत की है. इस पहल के तहत नगर निगम लोगों को मात्र दो रूपए में किराए की साईकिल मुहैया कराएगा. अगर आप भी नगर निगम की इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते है तो आपको नगर निगम द्वारा जारी किये गए एक ऐप को डाउनलोड करना होगा.  इस साइकिल योजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि, 'निगम ने साइकिल योजना शुरू की है. एक घंटे के लिए महज दो रूपये में साइकिल दी जाएगी. इसके लिए लोगों को 'जूमकार ऐप' डाउनलोड करना होगा. उन्होंने बताया कि निगम से उपलब्ध साइकिल जीपीएस तकनीक से लैस होगी. इसका भुगतान पेटीएम से भी किया जा सकेगा.   निगम से जुड़े पर्यावरण अभियंता पंकज भूषण ने बताया कि पहले चरण में 12 स्थानों को चयनित किया गया है. इन जगहों में खासतौर पर जनेश्वर मिश्र पार्क, ग्वारी चौराहा, पत्रकारपुरम, हुसड़िया चौराहा, हनीमैन चौराहा, सिंगापुर मॉल शामिल हैं. अधिकारी के मुताबिक इन साइकलों का लॉक भी कोड से संचालित होगा. हालांकि फिलहाल इस साइकिल को 2 रूपए किराए पर मुहैया कराया जा रहा है लेकिन जल्द ही इसे बढ़ाकर 20 रूपए कर दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि जल्द ही इस सेवा को शहरभर में शुरू कर दिया जाएगा.

इस साइकिल योजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि, ‘निगम ने साइकिल योजना शुरू की है. एक घंटे के लिए महज दो रूपये में साइकिल दी जाएगी. इसके लिए लोगों को ‘जूमकार ऐप’ डाउनलोड करना होगा. उन्होंने बताया कि निगम से उपलब्ध साइकिल जीपीएस तकनीक से लैस होगी. इसका भुगतान पेटीएम से भी किया जा सकेगा. 

निगम से जुड़े पर्यावरण अभियंता पंकज भूषण ने बताया कि पहले चरण में 12 स्थानों को चयनित किया गया है. इन जगहों में खासतौर पर जनेश्वर मिश्र पार्क, ग्वारी चौराहा, पत्रकारपुरम, हुसड़िया चौराहा, हनीमैन चौराहा, सिंगापुर मॉल शामिल हैं. अधिकारी के मुताबिक इन साइकलों का लॉक भी कोड से संचालित होगा. हालांकि फिलहाल इस साइकिल को 2 रूपए किराए पर मुहैया कराया जा रहा है लेकिन जल्द ही इसे बढ़ाकर 20 रूपए कर दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि जल्द ही इस सेवा को शहरभर में शुरू कर दिया जाएगा. 

You May Also Like

English News