यहां बनाई गई थी सबसे पहली चॉकलेट, स्वाद था तीखा…

वेलेंटाइन वीक चल रहा है और लवर्स के लिए इसका हर दिन बहुत स्पेशल है। आज चॉकलेट डे है और इस दिन दो प्यार करने वाले एक दूसरे को चॉकलेट देकर अपने प्यार का इजहार करते है। चॉकलेट लोगों की मनपसंद डेजर्ट है लोकिन क्या आपको पता है कि सबसे पहले चॉकलेट कहां बनी थी? यहां बनाई गई थी सबसे पहली चॉकलेट, स्वाद था तीखा...

चॉकलेट का इतिहास लगभग 4000 हजार साल पुराना है। कुछ लोगों का कहना चॉकलेट बनाने वाली कोको पेड़ को अमेरिका के जंगलों में पाया गया था। हालांकि इस समय में अफ्रिका दुनिय के 70 % कोको की पूर्ती अकेले ही करता है। कहा जाता चॉकलेट की शुरुआत मैक्सिको और मध्य अमेरिका के लोगों ने किया था। 1528 में स्पेन ने मैक्सिको को अपने कब्जे में लिया पर जब राजा वापस स्पेन गया तो वो अपने साथ कोको के बीज और सामग्री ले गया। जल्द ही ये वहां के लोगों को पसंद आ गया और अमीर लोगों का पसंदीदा पेय बन गया।

चॉकलेट हमेशा से मीठी नहीं थी कभी इसका स्वाद तीखा हुआ करता था और लोगों को पसंद था। इसके तीखे होने की एक खास वजह ये थी की अमेरिकन लोग इसे बनाने के लिए कोको के बीजो को पीसकर उसमे कुछ मसाले व मिर्च मिलाते थे जिसके कारण ये काफी तीखा था। कई सालों तक लोग इसका उपयोग एक पेय की तरह ही करते रहे। फिर डॉ सर हैस स्लोने ने इस पेय की नई रेसिपी तैयार कर उसे खाने के लायक बनाया और इसका नाम रखा कैडबरी मिल्क चॉकलेट।

You May Also Like

English News