यहां रहते हैं ‘जिंदा भूत’, बस छुते ही हो जाती है मौत…

भूत-प्रेत में आप भले ही विश्वास करें या न करें। लेकिन पश्चिम अफ्रीका का एक छोटा सा देश है बेनिन। अफ्रीकी काले जादू वूडू की शुरुआत यहीं से हुई थी। बेनिन में इगुनगुन नाम की एक सीक्रेट सोसायटी है, जिसके सदस्यों को ‘जिंदा भूत’ कहा जाता है।यहां रहते हैं ‘जिंदा भूत’, बस छुते ही हो जाती है मौत...अमिताभ बच्चन ने किया सीएम की पत्नी के साथ ऐसा डांस, अकेले में ही देखे ये विडियो…

ऐसा कहा जाता है कि ये इगुनगुन किसी भी व्यक्ति को छू लें, तो वह व्यक्ति तो तत्काल मर जाएगा, साथ ही इगुनगुन की भी मौत हो जाएगी। इगुनगुन लबादा ओढऩे के साथ ढेर सारे रंग-बिरंगे कपड़े भी पहनते हैं। ये अपने चेहरे को ढंके रहते हैं। इन इगुनगुन का काम होता है, गांव वालों के आपसी विवादों को सुलझाकर फैसला सुनाना।

अभी-अभी: प्लेन क्रैश हादसे में बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान की मौत, शोक में डूबा पूरा बॉलीवुड…

ऐसा माना जाता है कि इन पर मृत ‘पूर्वज’ आते हैं और इनके माध्यम से अपनी राय देते हैं। इस कारण इगुनगुन का फैसला ईश्वर का संदेश और अंतिम माना जाता है।

विवाद को सुलझाने के लिए एक से ज्यादा इगुनगुन बैठते हैं और बहुत ऊंचे स्वर और अस्पष्ट शब्दों में बोलते हैं। इगुनगुन के साथ कुछ चेतावनी देने वाले लोग (माइंडर) भी चलते हैं। जिनके हाथों में छड़ी होती है। यह माना जाता है कि इगुनगुन से छू जाने पर व्यक्ति और इगुनगुन, दोनों की मौत हो जाती है, इसलिए ये माइंडर लोगों और इगुनगुन के बीच एक दूरी बनाकर रखते हैं।

You May Also Like

English News