यह है एशिया की सबसे खुबसूरत सी ये छोटी मस्जिद…

एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद हैं भोपाल में. भोपाल झीलों का शहर हैं. किन्तु क्या आप जानते हैं एशिया की सबसे छोटी मस्जिद भी भोपाल में हैं. भोपाल में घूमने के लिए बहुत सारी जगह हैं. भोपाल मध्यप्रदेश की राजधानी हैं. इस शहर को राजा भोज ने साल 1000 – 1055 के बीच बसाया था. राजा भोज, परमार वंश से ताल्लुक रखते थे. जिसके बाद भोपाल में नवाबों का शासन रहा, इसे औपचारिक रूप से अप्रैल 1949 में भारत संघ में विलय कर दिया गया था.यह है एशिया की सबसे खुबसूरत सी ये छोटी मस्जिद...इन शानदार जगहें पर जरुर घूमने जाये अपनी फेमिली के साथ..

एशिया की सबसे छोटी मस्जिद ढाई सीढ़ी हैं. किला फतेहगढ़ के बुर्ज के ऊपरी हिसे में 300 साल पहले छोटे बुर्ज पर छोटी सी मस्जिद बनाई. वहां कुशल कारीगर नहीं थे, उन्होंने दो सीढ़ी तो बना दी किन्तु तीसरी सीट पर एक ईंट ही लग सकी. जिसके बाद से इसका नाम ढाई सीढ़ी वाली मस्जिद पड़ गया.

भोपाल में घूमने के लिए और भी जगह हैं अपर लेक. यह देश की सबसे पुरानी मैन मेड लेक हैं. इसे राजा भोज ने बनाने का आदेश दिया था. अपर लेक के पास हैं वन विहार, जो की एक नेशनल पार्क हैं. इसके अलावा ताज उल मस्जिद, गौहर महल, बिड़ला मंदिर, शौर्य स्मारक आदि स्थान घूमने के लिए जा सकते हैं.

You May Also Like

English News