युवाओं के लिए एक और मौका, इतने बंदी रक्षकों की होगी भर्ती

उत्तराखंड जेल विभाग में 250 महिला और पुरुष बंदी रक्षकों की भर्ती होगी। इसके लिए जेल प्रशासन ने भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। अगले माह तक भर्ती का शेड्यूल जारी हो जाएगा। इसमें पुलिस विभाग शारीरिक और उत्तराखंड अधीनस्थ चयन आयोग लिखित परीक्षा कराएगा।प्रदेश में लंबे समय से जेलों में महिला बंदी रक्षकों की कमी चल रही थी। मगर, नियमावली संशोधन में देरी के चलते भर्ती प्रक्रिया लटकी हुई थी। हाल ही में जेल महिला बंदी रक्षक नियमावली कैबिनेट में पास होने के बाद स्वीकृति को गई थी। संशोधित नियमावली बनने के बाद राज्य में अब जेल विभाग महिला बंदी रक्षकों के 100 और पुरुष बंदी रक्षकों के 150 पदों पर भर्ती करने की तैयारी में जुट गया है।   इसके लिए लिखित और शारीरिक परीक्षा के आयोजन को लेकर शेड्यूल बनाया गया है। पहले पुलिस विभाग ही भर्ती प्रक्रिया पूरी कराता था। मगर, इस बार शारीरिक परीक्षा पुलिस विभाग और लिखित परीक्षा अधीनस्थ चयन सेवा आयोग कराएगा।   नियमावली में संशोधन    यहां सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी को पहुंचे पोस्ट ग्रेजुएट, जानिए यह भी पढ़ें पहले महिला बंदी रक्षक के लिए शैक्षिक योग्यता 10वीं पास थी, जिसे अब 12वीं पास, उम्र पहले 18 से 35 थी, जिसे अब 21 से 35 कर दिया गया है। पहले सिर्फ 100 अंकों की लिखित परीक्षा होती थी। अब इसमें 100 अंकों की शारीरिक दक्षता परीक्षा को भी शामिल कर दिया गया है। लिखित परीक्षा में 50 अंक सामान्य अध्ययन, 50 सामान्य तर्क शक्ति के लिए निर्धारित किए हैं। लिखित परीक्षा में 33 प्रतिशत अंक जरूरी हैं। शारीरिक परीक्षा पास करने वाले ही लिखित परीक्षा में शामिल होंगे।   शारीरिक परीक्षा में ये शामिल    देहरादून में गरजी जेसीबी, अलग-अलग हिस्सों में अतिक्रमण ध्वस्त यह भी पढ़ें चिनिंगअप 50 अंक, अंडर और ओवर ग्रिप जो चाहे कर सकते हैं। दौड़ व चाल दो किमी 10 से 15 मिनट में 50 अंक। लिखित और शारीरिक परीक्षा में एक समान अंक आने पर चयन सूची में शैक्षिक योग्यता व आयु के आधार पर वरिष्ठता का निर्धारण होगा।   आइजी जेल पीवीके प्रसाद ने बताया कि संशोधित नियमावली बनने के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जल्द भर्ती का शेड्यूल जारी होगा। शारीरिक परीक्षा पुलिस विभाग और लिखित परीक्षा अधीनस्थ चयन आयोग आयोजित करेगा।

प्रदेश में लंबे समय से जेलों में महिला बंदी रक्षकों की कमी चल रही थी। मगर, नियमावली संशोधन में देरी के चलते भर्ती प्रक्रिया लटकी हुई थी। हाल ही में जेल महिला बंदी रक्षक नियमावली कैबिनेट में पास होने के बाद स्वीकृति को गई थी। संशोधित नियमावली बनने के बाद राज्य में अब जेल विभाग महिला बंदी रक्षकों के 100 और पुरुष बंदी रक्षकों के 150 पदों पर भर्ती करने की तैयारी में जुट गया है। 

इसके लिए लिखित और शारीरिक परीक्षा के आयोजन को लेकर शेड्यूल बनाया गया है। पहले पुलिस विभाग ही भर्ती प्रक्रिया पूरी कराता था। मगर, इस बार शारीरिक परीक्षा पुलिस विभाग और लिखित परीक्षा अधीनस्थ चयन सेवा आयोग कराएगा। 

नियमावली में संशोधन 

पहले महिला बंदी रक्षक के लिए शैक्षिक योग्यता 10वीं पास थी, जिसे अब 12वीं पास, उम्र पहले 18 से 35 थी, जिसे अब 21 से 35 कर दिया गया है। पहले सिर्फ 100 अंकों की लिखित परीक्षा होती थी। अब इसमें 100 अंकों की शारीरिक दक्षता परीक्षा को भी शामिल कर दिया गया है। लिखित परीक्षा में 50 अंक सामान्य अध्ययन, 50 सामान्य तर्क शक्ति के लिए निर्धारित किए हैं। लिखित परीक्षा में 33 प्रतिशत अंक जरूरी हैं। शारीरिक परीक्षा पास करने वाले ही लिखित परीक्षा में शामिल होंगे। 

शारीरिक परीक्षा में ये शामिल 

चिनिंगअप 50 अंक, अंडर और ओवर ग्रिप जो चाहे कर सकते हैं। दौड़ व चाल दो किमी 10 से 15 मिनट में 50 अंक। लिखित और शारीरिक परीक्षा में एक समान अंक आने पर चयन सूची में शैक्षिक योग्यता व आयु के आधार पर वरिष्ठता का निर्धारण होगा। 

आइजी जेल पीवीके प्रसाद ने बताया कि संशोधित नियमावली बनने के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जल्द भर्ती का शेड्यूल जारी होगा। शारीरिक परीक्षा पुलिस विभाग और लिखित परीक्षा अधीनस्थ चयन आयोग आयोजित करेगा। 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com