यूएस सुप्रीम कोर्ट ने ट्रंप के ट्रैवल बैन को दी हरी झंडी, मुस्लिम देश के लोग नहीं जा सकेंगे अमेरिका

वाशिंगटन (रॉयटर्स)। अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन द्वारा लगाए गए मुस्लिम बहुसंख्यक देशों पर प्रतिबंध को जायज बताया है। इसे ट्रंप की बड़ी जीत मानी जा रही है। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को निचली अदालत का फैसला पलटते हुए 5-4 से ट्रेवल पर लगे प्रतिबंध को सही बताया। दरअसल, डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल मुस्लिम बहुसंख्यक देशों पर ट्रेवल प्रतिबंध लगा दिया था। निचली अदालत ने इस फैसले को गलत ठहराते हुए इस पर रक लगा दी थी। 

अमेरिका में एंट्री ना देने का निर्णय राष्ट्रपति का अधिकार
सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि मुस्लिम बहुसंख्यक देशों के लोगों को अमेरिका में एंट्री ना देने का निर्णय राष्ट्रपति अपने आधिकारिक दायरे के अंतर्गत ले सकते हैं। उनके पास आव्रजन कानून के तहत लिए जाने वाले फैसले की पर्याप्त शक्ति है। सरकार राष्टीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ऐसा फैसला ले सकती है। कोर्ट का फैसला ट्रंप के पक्ष में है, इसका मतलब है कि अमेरिका में ट्रेवल बैन आगे भी जारी रखा जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रंप इस नीति में कुछ और देशों को जोड़ने की तैयारी कर रहे हैं।

कड़ी आलोचना का करना पड़ा सामना
बता दें कि ट्रेवल बैन नीति के तहत अमेरिका में ईरान, लिबिया, सोमालिया, सीरिया और यमन से आने वाले लोगों के एंट्री पर रोक है। पिछले साल सितंबर में लगाए गए इस प्रतिबंध को लेकर ट्रंप को मानवाधिकारवादी संगठनों की तरफ से कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा था। लोगों का कहना था कि यह नीति मुस्लिमों के खिलाफ है।

You May Also Like

English News