यूजीसी NET का नोटिफिकेशन हुआ जारी, आधार नंबर जरूरी…

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है. नेट के लिए आवेदन की प्रकिया 11 अगस्त  से शुरू होगी. वहीं, आवेदन करने की अंतिम तारीख 11 सितंबर होगी. परीक्षा की फीस 12 सितंबर तक जमा कर सकेंगे. इस बार 5 नवंबर को यह परीक्षा होगी. इन सबमें सबसे जरूरी बात यह है कि इस बार इस फॉर्म में आधार नंबर को जरूरी बनाया गया है. यूजीसी NET का नोटिफिकेशन हुआ जारी, आधार नंबर जरूरी...ग्रेजुएट्स के लिए सब-इंस्पेक्टर के पद पर 3000 से ज्यादा वैकेंसी, अंतिम तिथि 13 अगस्त…

परीक्षा को पारदर्शी बनाने के लिए उठाए कदम
सीबीएसई ने यूजीसी नेट-2017 का कार्यक्रम जारी करते हुए बताया है कि बोर्ड ने इस परीक्षा को और ज्यादा पारदर्शी बनाने के लिए यह कदम उठाए है. सीबीएसई की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि आधार को अनिवार्य किए जाने के बाद परीक्षा केंद्रों में सुविधाजनक और बिना परेशानी के आवेदकों की पहचान को सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी. 

जम्मू कश्मीर, असम, मेघालय में जरूरी नहीं
परीक्षा फॉर्म में आधार नंबर की अनिवार्यता जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय को छोड़कर सभी राज्यों में लागू होंगे. इन राज्यों के आवेदकों को फॉर्म भरते समय राशन कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, पासपोर्ट का नंबर या किसी अन्य सरकारी पहचान संख्या भरनी होगी. इन राज्यों के परीक्षार्थियों को अपना परीक्षा केंद्र का चयन भी वहीं करना होगा.

You May Also Like

English News