यूपी इन्वेस्टर्स समिट: लखनऊ में बरसा रुपया…

यूपी की राजधानी लखनऊ में चल रहे  इन्वेस्टर्स समिट में देशभर से आए उद्योगपतियों ने यूपी में हज़ारों करोड़ के निवेश की घोषणा की. इस दौरान समिट में सबसे पहले रिलायंस ग्रुप के मालिक मुकेश अम्बानी ने 10000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा करते हुए वादा किया कि, इस साल के आखिर तक प्रदेश के हर गांव में जियो पहुंचेगा. यूपी इन्वेस्टर्स समिट: लखनऊ में बरसा रुपया...

गौतम अडानी ने 35000 करोड़ का निवेश करते हुए कहा कि, ‘यूपी में हम वर्ल्ड क्लास फूड ऐंड एग्री पार्क बनाएंगे. यहां पर बड़ा लॉजिस्टिक पार्क बनाना भी हमारा लक्ष्य है. उत्तर प्रदेश में रोड और रेल सुविधा का विकास करने में भी हम निवेश करेंगे. उन्होंने उत्तर प्रदेश में वर्ल्ड क्लास यूनिवर्सिटी और स्किल सेंटर भी स्थापित करने का वादा किया. अडानी ग्रुप कोयला खनन, रियल स्टेट, बंदरगाह और कोल्ड स्टोरेज में भी निवेश करेगा.

वहीं समिट में पधारे बिरला ग्रुप के मालिक कुमार मंगलम बिरला ने उत्तर प्रदेश में आने वाले सालों में 25000 करोड़ के निवेश की बात कही है. उन्होंने कहा कि, उत्तर प्रदेश में दो बातें बहुत अहम् है, पहली यहां पर संसाधनों की उपलब्धता और दूसरा यहां की सरकार का निवेश के अनुकूल होना. मंगलम ने यह भी कहा कि, उत्तर प्रदेश अवसरों की भूमि है और यहां की इकोनॉमिक ग्रोथ भी 10.5%. है जो लगातार बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि, आने वाले समय में उत्तर प्रदेश बिरला ग्रुप  का सबसे बड़ा निवेश स्थल बनेगा.

इसके बाद सीएम योगी ने सभी को सम्बोधित करते हुए कहा कि, हमारा लक्ष्य अगले 3 साल में 40 लाख रोजगार पैदा करना है. उन्होंने बताया कि, समिट में कुल 1045 एमओयू और 4.28 लाख करोड़ का निवेश हुआ है. उन्होंने कहा कि, देश को आगे ले जाने का रास्ता उत्तर प्रदेश से जाता है और हम इसी तर्ज़ पर प्रयास कर रहे हैं. 

You May Also Like

English News