यूपी चुनावः पूर्वांचल जीतने के लिए बीजेपी का मास्टर प्लान!

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा के आखिरी तीन चरणों में पूर्वांचल में वोटिंग होनी है। राज्य का सबसे बड़ा हिस्सा पूर्वांचल है। यहां प्रदेश की करीब 168 विधानसभा सीटें आती हैं। बीजेपी इन सीटों को मद्देनजर खास तैयारी भी की है। बीजेपी ने पूर्वांचल फतेह के लिए खास रणनीति तय किया है।

राजभर वोटों को साधने की कोशिश

पूर्वांचल में राजभर वोट ऐसा है जो करीब-करीब हर सीट पर अपना प्रभाव रखता है। राजभर जाति का वोट पूर्वांचल के मऊ, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, देवरिया, आजमगढ़, अंबेडकरनगर, गोरखपुर, कुशीनगर, सोनभद्र, मिर्जापुर सहित कई जिलों पर अपना प्रभाव रखता है। बीजेपी ने पूर्वांचल को ध्यान में ओम प्रकाश राजभर की पार्टी भारतीय समाज पार्टी के साथ गठबंधन किया है। गठबंधन के तहत भासपा को 9 सीटें दी गई हैं। राजभर जाति के वोटों को लुभाने के लिए बीजेपी ने अपने कोटे से सपा पूर्व राज्यमंत्री अनिल राजभर को शिवपुर विधानसभा सीट से टिकट दिया है। इसके अलावा मऊ से हरिनारायण राजभर सांसद भी हैं। राजभर वोटों की घेरेबंदी के लिए केंद्र सरकार ने राजभर जाति के राजा सुहैलदेव के नाम पर गाजीपुर से दिल्ली राजा सुहैलदेव एक्सप्रेस भी चलाया है।

कुर्मी वोटरों पर बीजेपी की नजर

पूर्वांचल में कुर्मी वोटर भी एक फैक्टर है। वाराणसी, मिर्जापुर, जौनपुर, इलाहाबाद, मछलीशहर, सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर, गोरखपुर और प्रतापगढ़ सहित कई जिलों में खासा प्रभाव रखते हैं। ओबीसी जातियों में यादव के बाद कुर्मी वोटर ही दूसरी सबसे बड़ी जाति है। बीजेपी ने कुर्मी वोटरों को लुभाने के लिए अपना दल के साथ गठबंधन किया है। केंद्र की मोदी सरकार में अनुप्रिया पटेल मंत्री भी हैं। इसके अलावा बीजेपी के कद्दावर कुर्मी नेता ओम प्रकाश सिंह के बेटे अनुराग सिंह को चुनार से टिकट भी दिया गया है।

कोइरी वोटों के लिए बीजेपी की रणनीति

पूर्वांचल में यादव, कुर्मी के बाद तीसरी सबसे बड़ी ओबीसी कोइरी (कुशवाहा, मौर्या) है। बीजेपी ने कोइरी वोटों के लिए पहले ही केशव प्रसाद मौर्य को प्रदेश अध्यक्ष बनाया है। इसके अलावा बसपा से आए स्वामी प्रसाद मौर्या और उनके बेटे को टिकट दिया है। कोइरी जाति का प्रभाव वाराणसी, चंदौली, गाजीपुर, बलिया, जौनपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, फूलपुर और इलाहाबाद सहित कई जिलों में है। इन जिलों में कोइरी वोट हराने और जीताने का माद्दा रखता है।

 
loading...

You May Also Like

English News