यूपी चुनाव: अब तक 20 प्रतिशत हो चुका है वोटिंग प्रतिशत, बूथों पर पहुंच रही है लोगों की भीड़

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण का मतदान प्रदेश के 11 जिलों की 51 सीटों पर सुबह सात बजे से जारी है। सुबह 11 बजे तक फैजाबाद में 27.03 , अमेठी में 26 , बलरामपुर में 24.75, गोंडा में 22 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है। इससे पहले सुबह नौ बजे तक 10.77 प्रतिशत वोटिंग हुई। अमेठी के राजघराने के राजा संजय सिंह समेत दोनों रानियों अमिता और गरिमा सिंह ने भी मतदान किया। यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रजापति भी सुबह-सुबह पोलिंग बूथ पर वोटिंग करने के लिए पहुंचे।


बीजेपी के स्टार प्रचारक और सांसद विनय कटियार ने कटरा के पोलिंग बूथ पर वोट डाला। इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि विकास के साथ-साथ राम मंदिर भी जरूरी है। पीएम मोदी सभी मुद्दों की बात कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे पचास हजार के अंतर से जीत दर्ज कर रहे हैं।
इस चरण में समाजवादी पार्टी सपा कांग्रेस गठबंधन के लिए काफी अहम माना जा रहा क्योंकि इस चरण में जिन सीटों पर मतदान होना है उनमें करीब 80 प्रतिशत पर इन्ही दलों का कब्जा है। इसमें कांग्रेस के गढ अमेठी समेत सुलतानपुर, फैजाबाद, अंबेडकरनगर और बहराइच में भी मतदान है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस चरण में बस्ती, बहराइच और गोंडा समेत तीन जनसभाओं को संबोधित किया। अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं ने भी प्रचार में कोई कसर नहीं छोडी। अंबेडकरनगर जिले के आलापुर सुरक्षित सीट से बसपा प्रत्याशी की मृत्यु हो जाने से चुनाव निरस्त कर दिया गया है। अब वहां आगामी नौ मार्च को मतदान होगा।
सपा-कांग्रेस गठबंधन के प्रत्याशी अमेठी और गौरीगंज विधानसभा सीटों पर आमने.सामने होने से दोनो पार्टियां दुविधा में हैं। कांग्रेस ने 11 जिलों में से सात जिलों में कोई प्रत्याशी चुनाव मैदान में नहीं उतारा है जिसमें फैजाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, बस्ती और बहराइच शामिल हैं।
इस चरण के चुनाव में सभी की निगाहें अमेठी विधानसभा सीट पर लगी हैं जहां पर त्रिकोणीय मुकाबला है। इस सीट से कांग्रेस नेता संजय सिंह की पहली पत्नी गरिमा सिंह बीजेपी से और दूसरी पत्नी अमिता सिंह कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं जबकि सपा सरकार के बहुचर्चित मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति ने इसे त्रिकोणीय बना दिया है।

loading...

You May Also Like

English News