यूपी चुनाव LIVE: अंतिम चरण की 40 विधानसभा सीटों के लिए मतदान शुरु

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी समेत उत्तर प्रदेश के 7 जिलों में राज्य विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण का मतदान कडी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह 7 बजे शुरु हो गया। लखनऊ में आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) की आतंकवादी से कल हुई मुठभेड की वजह से मतदान केन्द्रों पर विशेष चौकसी बरती जा रही है। ज्यादातर मतदान केन्द्रों पर अर्धसैनिक बल के जवान तैनात हैं। मतदान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के गृह जिले चन्दौली समेत 7 जिलों की 40 विधानसभा क्षेत्रों में हो रहा है। मतदान यूं तो 5 बजे शाम तक चलेगा लेकिन नक्सल प्रभावित सोनभद्र, मिर्जापुर और चन्दौली जिले के कई केन्द्रों पर मतदान 4 बजे ही समाप्त हो जाएगा।बनाए गए कुल 14,458 मतदान केंद्र
उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर पहली बार सोनभद्र में विधानसभा की दो सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित की गई हैं। सोनभद्र, मिर्जापुर और चंदौली में खासतौर पर सुरक्षाबलों को चौकस रहने को कहा गया है।  इस चरण में 1.41 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे, जिनमें 64.76 लाख महिलाएं हैं। कुल 14,458 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में इन 40 सीटों में से 23 सपा के खाते में गई थीं। बसपा को 5, भाजपा को 4, कांग्रेस को 3 और अन्य को 5 सीटें मिली थीं।

इन 7 जिलों में हो रहा अंतिम चरण का मतदान
इस चरण में गाजीपुर, वाराणसी, जौनपुर, चंदौली, मिजार्पुर, भदोही और सोनभद्र में मतदान चल रहा है। सबसे अधिक 24 उम्मीदवार वाराणसी कैंट सीट से मैदान में हैं जबकि सबसे कम 6 प्रत्याशी केराकत सीट से हैं। चुनाव के आखिरी मुकाम में ‘करो या मरो’ की तर्ज पर राजनीतिक दलों ने प्रचार किया। 7 चरणों में होने वाले चुनाव में इससे पहले 11 ,15 ,19 ,23,27 फरवरी और 4 मार्च को मतदान सम्पन्न हो चुका है। मतगणना 11 मार्च को होगी। अंतिम चरण के महत्व का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि खुद प्रधानमंत्री मोदी तीन दिनों तक वाराणसी में डटे रहे। उन्होंने रोड शो किया, लोगों से मुलाकात और जनसभाएं की। मोदी ने बाबा विश्वनाथ और काशी के कोतवाल कहे जाने वाले भैरवनाथ के दर्शन किए।

‘करो या मरो’ की तर्ज पर राजनीतिक दलों ने किया प्रचार
इसके बाद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पत्नी डिम्पल यादव के साथ बाबा विश्वनाथ के दर्शन किए। बाबा विश्वनाथ से आशीर्वाद लेने वालों में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी शामिल थे। सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने भी इस चरण में जौनपुर में एक जनसभा की। उन्होंने पल्हनी से सपा उम्मीदवार पारस नाथ यादव के समर्थन मेंं सभा को सम्बोधित किया। इससे पहले यादव ने तीसरे चरण के चुनाव में जसवन्तनगर में अपने भाई शिवपाल सिंह यादव और लखनऊ कैंट से चुनाव लडीं छोटी बहू अपर्णा यादव के समर्थन में जनसभा को सम्बोधित किया था। 

You May Also Like

English News